News Nation Logo

उत्तर प्रदेश में अपने पैर पसार रहा कोरोना, 700 से ज्यादा संदिग्धों के नमूने जांच के लिए भेजे

संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि आगरा में 8 मरीजों के अलावा गाजियाबाद व लखनऊ में दो-दो और नोएडा में एक मरीज में कोरोना वायरस पाया जा चुका है.

News State | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 16 Mar 2020, 07:51:45 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News State)

Lucknow:

चीन से विश्व भर में फैले कोरोना वायरस का असर उत्तर प्रदेश में भी होता जा रहा है. उप्र में अब तक इस वायरस के संक्रमण के 13 मामले पॉजिटिव मिले हैं. संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि आगरा में 8 मरीजों के अलावा गाजियाबाद व लखनऊ में दो-दो और नोएडा में एक मरीज में कोरोना वायरस पाया जा चुका है.

उन्होंने बताया कि अभी तक 762 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. इनमें से 677 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं 72 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है. रविवार को कोरोना वायरस के संदिग्ध 18 मरीजों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है. विभिन्न जिलों की सर्विलांस यूनिट द्वारा चीन सहित कोरोना वायरस प्रभावित 12 देशों से लौटे 1184 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: CM योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान की समीक्षा की, दिए ये जरूरी निर्देश

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में रविवार को 60 सैंपल का परीक्षण किया गया, जिसमें से आगरा की युवती का सैंपल पॉजिटिव मिला है. 59 सैंपल निगेटिव हैं. इनमें से एक सैंपल पॉजिटिव मिला है. यह सैंपल आगरा से आया था. महिला का यह सैंपल पॉजिटिव मिला. इसके पति को सैंपल पॉजिटिव मिलने के कारण बेंगलुरू में भर्ती किया गया है. यह हनीमून पर इटली गए थे और वहां संक्रमित हो गए थे.

आज आगरा में कोरोना वायरस का एक और मरीज पाया गया है. ऐसे में 13वां केस आगरा की युवती का है, जो कि हनीमून मनाकर इटली से लौटी थी. उसने पिता के साथ मिलकर दो दिन तक स्वास्थ विभाग की टीम को छकाया था. कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी छिपाने के आरोप में उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है.

ज्ञात हो कि आगरा के सात लोगों को नई दिल्ली तथा एक को आगरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. नोएडा, लखनऊ व गाजियाबाद में पॉजिटिव केस मिलने वालों को वहीं पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है. लखनऊ में कनाडा से आई डॉक्टर का इलाज केजीएमयू में चल रहा है. वहीं उसके परिवार के एक और सदस्य को भी कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है.

First Published : 16 Mar 2020, 07:40:12 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Up