News Nation Logo
Banner

कोरोना की गांवों में दस्तक, रोकने को यूपी सरकार की जानिए नई मुहिम

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ बुधवार से एक नई मुहिम शुरू की है. स्वास्थ्य विभाग की टीम अब हर जिले में गांव गांव जा रही है और जिनको कोरोना का कोई भी लक्षण है उनकी जांच की जा रही है और जो लोग पॉजिटिव हैं उन्हें दवा किट भी दी जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 05 May 2021, 03:40:08 PM
Corona virus

कोरोना की गांवों में दस्तक (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना ने शहरों के बाद अब गांवों में दस्तक दी 
  • UP सरकार ने भी बुधवार से एक नई मुहिम शुरू की है
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम अब हर जिले में गांव गांव जा रही है

लखनऊ:

देश भर में कोरोना का कहर जारी है. अभी तक कोरोना संक्रमण का असर शहरों तक सीमित दिखाई दे रहा था, लेकिन अब कोरोना वायरस शहरों के बाद गांवों में भी दस्तक दे दी है. ऐसे में अब उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ बुधवार से एक नई मुहिम शुरू की है. स्वास्थ्य विभाग की टीम अब हर जिले में गांव गांव जा रही है और जिनको कोरोना का कोई भी लक्षण है उनकी जांच की जा रही है और जो लोग पॉजिटिव हैं उन्हें दवा किट भी दी जा रही है. ऐसी ही एक टीम के साथ आज हमने लखनऊ के मोहनलाल गंज क्षेत्र का दौरा किया. इस दौरान टीम ने कई लोगों के टेस्ट किए और जो पहले से पॉजिटिव थे उन्हें दवा और नसीहत भी दी.

यह भी पढ़ें : केंद्र के अधिकारियों पर नहीं चलेगा अवमानना केस, दिल्ली हाईकोर्ट के नोटिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई

ग्रामीण इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बुधवार से घर-घर जांच अभियान शुरू किया गया है. यह अभियान नौ मई तक चलेगा. इस दौरान गांव के हर व्यक्ति के बारे में जानकारी ली जाएगी, जिन लोगों में कोरोना के लक्षण होंगे या जो दूसरे प्रदेश से लौट कर आए हैं उनकी कोरोना जांच की जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है. इसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं. हर टीम को 1000 लोगों की जिम्मेदारी दी गई है. यह टीम गांव में जाएगी. लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेगी. परिवार में किसी को बुखार होगा तो उसे मेडिकल किट उपलब्ध कराएगी.

यह भी पढ़ें :G7 वार्ता में कोविड संक्रमितों के संपर्क में आए विदेश मंत्री एस जयशंकर, ट्वीट कर दी जानकारी

दरअसल, कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार चिंता जता रहे हैं. कोरोना वायरस का स्ट्रेन लगातार रूप बदल रहा है. यह पहली लहर की तुलना में 30 से 50 गुना अधिक संक्रामक है. बेकाबू कोरोना संक्रमण पर लगाम कसने के लिए सरकार अब धीरे-धीरे सख्ती बढ़ाती नजर आ रही है. प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार सख्ती बढ़ा रही है. दो दिन की साप्ताहिक बंदी को तीन दिन करने के बाद अब फिर चार दिन के लिए बढ़ा दिया गया है.

पहले साप्ताहिक बंदी तीन मई और फिर छह मई तक थी. अब इसे बढ़ाकर सोमवार यानी 10 मई सुबह सात बजे तक के लिए कर दिया है. सरकार के फैसले के अनुसार लॉकडाउन को चार दिन और बढ़ा दिया गया है. इस दौरान पूर्ण रूप से बंदी रहेगी, लेकिन जरूरी चीजों की दुकानें और जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी.

First Published : 05 May 2021, 03:24:11 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.