News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस का संकट: लखनऊ में बाजार बंद होने की अफवाह से खरीदारी तेज

सरकार की ओर से किसी मंडी या बाजार को बंद करने का कोई निर्देश नहीं है, फिर भी लोगों ने दोगुना-तिगुना सामान खरीदकर घर में जमा करना शुरू कर दिया है.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Mar 2020, 10:49:21 AM
Lucknow Market

लखनऊ में बाजार बंद होने की अफवाह से खरीदारी तेज (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत के कारण बाजार बंद रहने की अफवाह पर लोगों ने जहां घरेलू सामान की खरीदारी तेज कर दी है. सरकार की ओर से किसी मंडी या बाजार को बंद करने का कोई निर्देश नहीं है, फिर भी लोगों ने दोगुना-तिगुना सामान खरीदकर घर में जमा करना शुरू कर दिया है. यहां के आलमबाग बाजार में वैसे तो सन्नाटा पसरा है, लेकिन गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार को कुछ लोगों ने ज्यादा सब्जियां खरीदी हैं. आलू के दुकानदार रमजान ने बताया कि कल से हमारे यहां भीड़ ज्यादा बढ़ी है. जो ग्राहक दो-तीन किलो आलू ले जाते थे, वे आज 10 किलो ले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई भी गाड़ी

वहीं राशन की दुकानों में काफी भीड़ देखने को मिल रही है. अफवाह के कारण सब्जी के दाम भी बढ़े हुए हैं, लेकिन लोग मजबूरी में महंगा होने पर भी ज्यादा सामान खरीद रहे हैं. फतेहगंज गल्ला मंडी में शुक्रवार को रोज की अपेक्षा अच्छी खासी भीड़ नजर आई. राशन दुकानदार मनीष अग्रवाल ने बताया कि जो लोग महीनेभर का राशन लेते थे, वे लोग 6 माह का राशन ले रहे हैं. उन्होंने अफवाह की बात को खारिज करते हुए कहा कि दुकानें बंद करने का कोई आदेश तो नहीं आया है, फिर भी कुछ दुकानदार भीड़-भाड़ से बचने के लिए एहतियातन दुकान नहीं खोल रहे हैं.

सबसे ज्यादा सन्नाटा पेट्रोल पंप पर देखने को मिल रहा है. हजरतगंज के भारत पेट्रोलियम के पंप पर जहां लगातार बिक्री होती है, वहां भी सन्नटा देखने को मिल रहा है. पंप के कर्मचारियों ने बताया कि दफ्तर के समय भले ही कुछ कर्मचारी आ जाते हैं, लेकिन शाम के बाद से यहां एक्की-दुक्की गाड़ी ही देखने को मिल रही है. लखनऊ पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन के अनुसार, जहां दो लाख लीटर रोजाना बिक्री होती थी, वहां मौजूदा समय में बिक्री एक से सवा लाख लीटर ही रह गई है.

यह भी पढ़ें: अगर मेरी मौत कोरोना से होती है, तो मुझे दफनाने की जगह जला दें, वसीम रिजवी का बड़ा बयान

कोरोना वायरस के बचने के लिए भूतनाथ, अमीनाबाद स्टेशनरी मार्केट और चौक सराफा बाजार शनिवार और रविवार को भी बंद रहेंगे. दोनों जगह के कारोबारियों ने संक्रमण न फैले, इसको लेकर बाजार बंद रखने का फैसला लिया है. वहीं, रविवार को होने वाली जनता कर्फ्यू के समर्थन में सभी कारोबारियों ने अपनी-अपनीं दुकानें बंद रखने का ऐलान किया गया है. भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता और कार्यवाहक अध्यक्ष अरविंद पाठक ने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे बाजार को बंद कराया गया.

उन्होंने कहा कि करीब 1500 स्थायी और 300 से ज्यादा छोटे-बड़े अस्थायी दुकानों को बंद कराया गया. कारोबारियों ने बताया कि अब दुकान सोमवार को सुबह 11 बजे के बाद ही खुलेगी. लखनऊ व्यापार मंडल के महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि जरूरत पड़ी तो व्यापारी अनिश्चितकाल तक अपनी दुकानें बंद रख सकते हैं. लखनऊ स्टेशनरी एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि अमीनाबाद समेत पूरे लखनऊ में स्टेशनरी की दुकानें 21 औ 22 मार्च को बंद रहेंगी. चौक बाजार को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. चौक के सराफा कारोबारी विनोद माहेश्वरी और राहुल गुप्ता ने बताया कि शनिवार और रविवार को सराफा के साथ चिकन कारोबार से जुड़ी दुकानें भी बंद रहेंगी.

First Published : 21 Mar 2020, 10:49:21 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.