News Nation Logo

वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ, मुख्य सचिव बोले- ऐसे लगेंगे टीके

कोरोना वायरस की वैक्सीन की पहली खेप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच गई है. कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन एयरपोर्ट से परिवार कल्याण वेयर हाउस पहुंची.

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Jan 2021, 05:43:57 PM
covid 19 vaccine

वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

कोरोना वायरस की वैक्सीन की पहली खेप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच गई है. कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन एयरपोर्ट से परिवार कल्याण वेयर हाउस पहुंची. अब यहां से कोरोना वैक्सीन मंडल और जिलों में जाएगी. जगत नारायण रोड पर कोरोना स्टेट वेयर हाउस स्थित है. 12 बॉक्स में कोरोना वैक्सीन लखनऊ पहुंची. 1 से 2 दिन में वैक्सीन की और लॉट लखनऊ आएगी. इसे लेकर मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि प्रथम चरण में 9 लाख हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी.

लखनऊ में मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि प्रथम चरण में 1500 बूथों और 3 हज़ार सेशन पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. द्वितीय चरण में 18 लाख फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगाया जाएगा. फ्रंटलाइन वर्कर्स में पुलिस और नगर निगम के लोग शामिल होंगे. द्वितीय चरण में 3 हज़ार बूथों और 6 हज़ार सेशन पर टीके लगेंगे. तृतीय चरण में 4 करोड़ लोग वैक्सीन लगवाएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि तृतीय चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. तृतीय चरण में उन लोगों को भी टीका लगेगा जो असाध्य रोगों से पीड़ित हैं. शुरुआती दो चरण 2 से 3 सप्ताह में समाप्त हो जाएंगे. तीसरा चरण पूरा करने में करीब 4 सप्ताह लगेंगे. कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्य सरकार ने रोडमैप तैयार कर लिया है.

First Published : 12 Jan 2021, 05:34:03 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.