logo-image

पहले दिन कोरोना टीका लगवाने वाले वार्ड ब्यॉय की मौत पर सपा ने किया ये Tweet

शनिवार से देशभर में कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरुआत हो चुकी है. खबरों के मुताबिक, कोरोना टीका लगाने के 24 घंटे बाद लोगों में कोई बड़ा साइड इफेक्ट नजर नहीं आया लेकिन यूपी के मुरादाबाद में एक वार्ड बॉय की मौत हो गई.

Updated on: 18 Jan 2021, 11:03 AM

लखनऊ:

शनिवार से देशभर में कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरुआत हो चुकी है. खबरों के मुताबिक, कोरोना टीका लगाने के 24 घंटे बाद लोगों में कोई बड़ा साइड इफेक्ट नजर नहीं आया लेकिन यूपी के मुरादाबाद में एक वार्ड बॉय की मौत हो गई. वार्ड बॉय महिपाल जिला अस्तपाल में तैनात था. 16 जनवरी को कोविड टीकाकरण अभियान के तहत मृतक को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया था. रविवार शाम घर पर महिपाल की तबीयत बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्हें अस्पाल में भर्ती कराया गया लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका.

और पढ़ें: अमित शाह ने वैक्‍सीन पर सवाल उठाने पर कांग्रेस नेताओं को घेरा, पूछा ये सवाल

वार्ड बॉय की मौत के बाद समाजवादी पार्टी ने ट्विट करते हुए लिखा, 'मुरादाबाद में जिला अस्पताल के वार्ड बॉय महीपाल सिंह की मृत्यु, एक दिन पहले लगा था कोरोना का टीका. अत्यंत दुःखद!  हर जीवन अमूल्य है. सरकार कोरोना टीके लगाने के दौरान अधिक सतर्क रहे जिन्हें भी टीका लगाया जा रहा है उन्हें डॉक्टर की देखरेख में लगभग 48 घंटे तक रखा जाए.'

परिवार का आरोप है कि टीका लगाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई. वहीं चिकित्साधिकारियों का कहना है कि महिपाल की मौत वैक्सीन के कारण नहीं हुई है.

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि महिपाल सिंह हमारे जिला चिकित्सालय में वार्ड बॉय के पद पर तैनात हैं. उनकी शाम 6 बजे मृत्यु हो गई है. मृतक को दोपहर में सीने में दर्द और सांस फूलने में दिक्कत हुई थी और उसके बाद उन्हें जिला चिकित्सालय में मृत अवस्था में ले जाया गया. 16 जनवरी को इनको करीब बारह बजे कोरोना वैक्सीन दी गई थी.

सीएमओ ने ये भी कहा कि आज इनको दिन में सीने में जकड़न और सांस फूलने में दिक्कत हुई थी, इनकी उम्र 46 वर्ष थी. मौत के कारण की जांच की जा रही है. पोस्मार्टम कराएंगे. ये पहले कोरोना संक्रमित नहीं थे. वैक्सीन का कोई रिएक्शन प्रतीत नहीं होता है. कल रात में इन्होंने नाइट ड्यूटी भी की थी, कोई दिक्कत नहीं थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक कुल 447 लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है. इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. इससे पहले दिल्ली में 52 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगने के बाद दिक्कत होने की सूचना मिली थी.

बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ को एलर्जी की शिकायत हुई तो कुछ को घबराहट हुई. एक वर्कर को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई थी. इस मामले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को साइड इफेक्ट के 51 मामूली केस सामने आए, जिनमें कुछ को मामूली परेशानी हुई. हालांकि, एक केस थोड़ा गंभीर था. उस शख्स को एम्स में भर्ती कराया गया है.