logo-image

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने किए बड़े फेर-बदल, नियुक्त किए 47 नए जिला अध्यक्ष

पार्टी महासचिव (संगठन) के. सी. वेणुगोपाल द्वारा नई नियुक्तियों की सूची जारी की गई. विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष ने नई नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 15 Oct 2019, 08:30 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपने नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद अब जिला स्तर पर भी बड़े बदलाव किए हैं. पार्टी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में 47 जिला और सात शहर प्रमुख नियुक्त किए. कांग्रेस ने सोनभद्र में आदिवासी समाज से आने वाले राम राज गोंड को जिला प्रमुख नियुक्त किया जो हाल में कांग्रेस महासचिव के इलाके में आंदोलन के सूत्रधार रहे थे. गोंड इलाके के उसी उम्भा गांव के रहने वाले हैं जहां भूमि विवाद में 11 आदिवासियों की हत्या कर दी गई थी.

पार्टी महासचिव (संगठन) के. सी. वेणुगोपाल द्वारा नई नियुक्तियों की सूची जारी की गई. विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष ने नई नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है. नए पदाधिकारियों की औसत आयु 42 वर्ष है. नई नियुक्तियों में 14 फीसदी दलित, 33 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग, 35 फीसदी अगड़ी जाति और 18 फीसदी मुस्लिम हैं. कांग्रेस सचिव धीरज गुर्जर ने आईएएनएस को बताया, "इन लोगों को कई दौर की जांच के बाद नियुक्त किया गया है. प्रियंका जी ने उनसे पूर्व में भी मुलाकात की थी."

यह भी पढ़ें-अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद हम अभेद्य कवच में सुरक्षित : अमित शाह

पार्टी को 33 और जिला अध्यक्षों की नियुक्ति करनी है. उत्तर प्रदेश में कुल 80 जिले हैं. पार्टी ने लखनऊ, गोंडा, मुरादाबाद, कानपुर और बरेली में जिला कांग्रेस प्रमुखों की नियुक्ति नहीं की है. नियुक्तियों के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को 14 अक्टूबर से विचार विमर्श और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने थे लेकिन जिला प्रमुखों की घोषणाओं में देरी के कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया. अब इसके 22 अक्टूबर को शुरू होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-27 पूर्व सांसद नहीं खाली कर रहे हैं सरकारी बंगला, सरकार करेगी ये कार्रवाई 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस खुद को प्रमुख विपक्षी पार्टी के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रही है. पार्टी के प्रवक्ता राजीव त्यागी ने आईएएनएस से कहा, "केवल कांग्रेस ही जनविरोधी सरकार के खिलाफ सड़कों पर है." शनिवार को नए प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय कुमार लल्लू ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. सोनिया ने लल्लू को उत्साह के साथ काम करने और जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की बात कही थी. उन्होंने लल्लू से नए लोगों को मौका देने के लिए भी कहा था.

यह भी पढ़ें-बीजेपी विधायक कष्णानंद राय हत्या मामले में मुख्तार अंसारी की रिहाई को चुनौती