logo-image

मजदूरों को घर भेजने के लिए कांग्रेस ने नोएडा-गाजियाबाद जिला मजिस्ट्रेट को सौंपी बस

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा कि पार्टी प्रवासियों को भेजने के लिए बसों को शाम 5 बजे तक गाजियाबाद और नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट (जिलाधिकारी) को सौंप देगी. कांग्रेस ने यह भी कहा कि अन्य कई बसें उत्तर प्रदेश-राजस्थान सीमा और दिल्ली में भी खड़ी है

Updated on: 19 May 2020, 06:08 PM

नोएडा:

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) सरकार से कहा कि पार्टी प्रवासियों को भेजने के लिए बसों को शाम 5 बजे तक गाजियाबाद और नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट (जिलाधिकारी) को सौंप देगी. कांग्रेस (Congress) ने यह भी कहा कि अन्य कई बसें उत्तर प्रदेश-राजस्थान सीमा और दिल्ली में भी खड़ी हैं. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से कहा था कि दोपहर 12 बजे तक कांग्रेस पार्टी गाजियाबाद और नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट को एक हजार बसें सौंप दें, जिसके बाद पार्टी ने अब जवाब दिया है. अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में प्रियंका गांधी के निजी सहयोगी संदीप सिंह ने कहा, "हमें आपका पत्र सुबह 11.05 बजे मिला, जिसमें गाजियाबाद और नोएडा में बसों को सौंपने के लिए कहा गया था.

यह भी पढ़ें- घंटों की मशक्कत के बाद बडकोट में मिला कोरोना मरीज, प्रशासन ने ली राहत की सांस

दिल्ली और राजस्थान में कई बसें परमिट लेने की प्रक्रिया में हैं

चूंकि दिल्ली और राजस्थान में कई बसें परमिट लेने की प्रक्रिया में हैं. इसलिए कुछ और समय की आवश्यकता होगी."सिंह ने आगे कहा, "आपके अनुरोध के अनुसार, बसों को शाम 5 बजे तक राज्य सरकार को सौंप दिया जाएगा."उन्होंने राज्य सरकार से इन बसों के लिए यात्रियों और मार्गों की सूची तैयार करने के लिए भी कहा, ताकि बस की सेवाओं के शुरू होने में और अधिक देरी न हो.उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार और कांग्रेस द्वारा मिलकर राजनीति से हटकर मानवीय आधार पर फंसे हुए प्रवासी कामगारों की मदद करना ऐतिहासिक कदम साबित होगा.

यह भी पढ़ें- भारत का कोविड-19 राहत पैकेज दिखने में सिर्फ बड़ा है असली में नहीं: Fitch Solutions

12 बजे तक गाजियाबाद और नोएडा की सीमा पर 500 बसें भेजें

फंसे हुए प्रवासी कामगारों के परिवहन और उनकी घर वापसी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को एक हजार बसें प्रदान करने की राजनीति मंगलवार सुबह एक बार फिर उस वक्त गरम गई, जब राज्य सरकार ने प्रियंका गांधी से कहा कि वह दोपहर 12 बजे तक गाजियाबाद और नोएडा की सीमा पर 500 बसें भेजें.अवस्थी द्वारा प्रियंका गांधी के सहयोगी को लिखे पत्र में कहा गया, "जैसा कि आप बसों को लखनऊ नहीं भेजना चाहते हैं और इन्हें गाजियाबाद या नोएडा की सीमाओं पर श्रमिकों को लेने के लिए भेजना चाहते हैं, तो आप इन्हें जिलों के मजिस्ट्रेट को दोपहर 12 बजे तक सौंप दें."

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या लॉकडाउन में बच्चे के साथ साइकिल पर घर जा रही है महिला, जानिए तस्वीर की सच्चाई

सों को गाजियाबाद के कौशाम्बी और साहिबाबाद बस डिपो में भेजने की आवश्यकता

उन्होंने यह भी कहा कि गाजियाबाद के मजिस्ट्रेट को इस बात से अवगत कराया गया है और वह उन बसों को प्राप्त करेंगे, जिनका उपयोग फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों के परिवहन के लिए किया जाएगा. अवस्थी ने आगे कहा, "बसों को गाजियाबाद के कौशाम्बी और साहिबाबाद बस डिपो में भेजने की आवश्यकता है. साथ ही शेष 500 बसों को नोएडा में एक्सपो मार्ट के पास गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट के पास भेजें."उन्होंने कहा कि प्रशासन बसों की फिटनेस, परमिट और अन्य दस्तावेजों की जांच करेगा और फिर तुरंत इसका उपयोग करेगा.