logo-image

कांग्रेस ने देवरिया में महिला कार्यकर्ता से 'हाथापाई' पर 2 नेताओं को पार्टी से निकाला

देवरिया में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा कथित रूप से एक महिला कार्यकर्ता के साथ हाथापाई किए जाने की घटना के अगले दिन रविवार को कांग्रेस ने अनुशासनहीनता के लिए राज्य के दो नेताओं दीनदयाल यादव और अजय कुमार सैंथवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया.

Updated on: 12 Oct 2020, 07:04 PM

नई दिल्‍ली:

उत्तर प्रदेश के देवरिया में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा कथित रूप से एक महिला कार्यकर्ता के साथ हाथापाई किए जाने की घटना के अगले दिन रविवार को कांग्रेस ने अनुशासनहीनता के लिए राज्य के दो नेताओं दीनदयाल यादव और अजय कुमार सैंथवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया. प्रदेश इकाई अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम को गठित किया है और तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट दााखिल करने के लिए कहा है. कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि घटना को पार्टी की छवि को खराब करने के लिए अंजाम दिया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, व्यक्तियों के एक समूह ने कांग्रेस कार्यकर्ता होने का दावा किया और एक व्यक्ति की उम्मीदवारी पर सवाल उठाने पर एक महिला कार्यकर्ता के साथ दुर्व्यवहार किया. सूत्रों के अनुसार, महिला की पहचान तारा यादव के रूप में हुई है और वह कांग्रेस उम्मीदवार मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी को देवरिया से टिकट दिए जाने का विरोध कर रही थी. महिला ने कहा कि उसने पार्टी के सचिव सचिन नाइक को कहा कि उन्होंने गलत आदमी को टिकट दे दिया है, जिससे पार्टी की छवि खराब होगी. इसके बाद उन्हें पीटा गया. वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा है कि वह इस मामले का संज्ञान लेंगी.

मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी ने दी कानूनी कार्रवाई की धमकी
देवरिया में कांग्रेस की एक महिला नेता तारा यादव द्वारा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी को दुष्कर्मी बताए जाने के विवाद के बीच त्रिपाठी ने अब एक वीडियो पोस्ट कर अपनी स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की है. एक मिनट के वीडियो में, त्रिपाठी का दावा है कि उन पर लगाए गए आरोप 'राजनीति से प्रेरित और उनकी छवि खराब करने के लिए लगाए गए' हैं. उन्होंने कहा, मेरे खिलाफ सभी आरोप निराधार हैं और मैं महिला के साथ-साथ कुछ चैनलों को भी चेतावनी देना चाहता हूं जो आरोपों को प्रचारित कर रहे हैं, कि मैं जल्द ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करूंगा. मैं उन लोगों के खिलाफ मानहानि का केस दायर करूंगा जो मुझे और मेरी पार्टी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.

रविवार को हुई थी ये घटना, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल
आपको बता दें कि इसके पहले रविवार को उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से पहले कांग्रेस में टिकट को लेकर कलह सामने आ गई थी. दरअसल, देवरिया सदर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मुकुंद मणि भास्कर को टिकट दिए जाने पर एक महिला कार्यकर्ता ने जमकर हंगामा काटा है. जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महिला के साथ मारपीट भी की. महिला के साथ मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वायरल वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ता महिला को पीट रहे थे
वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता मारपीट करते हैं. महिला को चारों तरफ से घेरकर उसके साथ मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं, इस मामले पर महिला कार्यकर्ता तारा यादव ने कहा कि एक तरफ हमारी पार्टी के नेता हाथरस केस में पीड़ित के लिए न्याय के लिए लड़ रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ एक बलात्कारी को पार्टी का टिकट दिया जा रहा है. यह फैसला गलत है यह हमारी पार्टी की छवि को खराब करेगा.