logo-image

यूपी उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा का नहीं खुला खाता, बीजेपी ने 8 तो सपा ने 3 सीटें जीतीं

UP Assembly By Election Results (यूपी विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं. इसमें बीजेपी ने 8 और सपा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है.

Updated on: 25 Oct 2019, 07:05 AM

लखनऊ:

UP Assembly By Election Results (यूपी विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं. इसमें बीजेपी ने 8 और सपा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है. समाजवादी पार्टी ने रामपुर के अलावा जलालपुर और जैदपुर पर सीट जीतकर अपने विधायकों की संख्या में इजाफा किया है तो बसपा और कांग्रेस का इन चुनावों में खाता नहीं खुल पाया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर मनिकपुर, बलहा, इगलास, गंगोह, घोसी, प्रतापगढ़ पर बीजेपी की सहयोगी अपना दल जीतने में कामयाब रही.

यह भी पढ़ेंः उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः योगी आदित्‍यनाथ की बची साख, हार के बावजूद खुश है कांग्रेस

समाजवादी पार्टी ने रामपुर में आजम का गढ़ बचाने में कामयाब रही तो अंबेडकरनगर के जलालपुर और बाराबंकी के जैदपुर में सपा ने जीत के झंडे गाड़े. बीजेपी को जैदपुर की सीट गंवानी पड़ी, जबकि सपा ने जलालपुर सीट को बसपा से छीन ली है. तीन सीट पर जीत दर्ज करने के बाद समाजवादी पार्टी ने साबित कर दिया कि उत्तर प्रदेश में वह मुख्य विपक्षी दल है. सपा ने यह सीटें तब जीती हैं जब अखिलेश यादव ने एक सीट के अलावा और कहीं प्रचार करने नहीं गए हैं. अम्बेडकरनगर की जलालपुर सीट पर सपा के सुभाष राय ने अंतिम चरण की मतगणना में बसपा की डा. छाया वर्मा को पटखनी दे दी.

उपचुनाव में लखनऊ कैंट सीट पर बीजेपी के सुरेश तिवारी ने सपा के मेजर आशीष चतुर्वेदी को 35,423 वोट से हराया. कानपुर की गोविन्द नगर विधानसभा से बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी बीस हजार वोटों से जीत गए हैं. उन्होंने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर को शिकस्त दी है. गंगोह में बीजेपी के चौधरी कीरत सिंह ने कांग्रेस के नोमान मसूद को 5419 वोट से हराया. बलहा से बीजेपी की सरोज सोनकर ने सपा की किरण भारती को 46487 वोट से मात दी. इगलास बीजेपी के राजकुमार सहयोगी ने बसपा के अभय कुमार को 25937 वोट से शिकस्त दी.

यह भी पढ़ेंः आजम खान का 'रोना' आया काम, भावुक अपीलों से जीतीं पत्नी तंजीन फातिमा!

घोसी से बीजेपी के विजय कुमार राजभार ने सुधाकर सिंह (निर्दलीय) को 1773 वोट से धूल चटा दी. मानिकपुर में बीजेपी के आनंद शुक्ला ने सपा के डा़ निर्भय सिंह पटेल को 12840 वोट से शिकस्त दी. प्रतापगढ़ से अपना दल एवं बीजेपी के राजकुमार पाल ने कांग्रेस के नीरज त्रिपाठी को 29721 वोट से मात दी. उपचुनाव में सांसद आजम खां की पत्नी व सपा प्रत्याशी डा़ तंजीन फातिमा ने भारतीय जनता के पार्टी के प्रत्याशी भारत भूषण गुप्ता को 7589 मतों से हरा दिया. जैदपुर में सपा के गौरव रावत ने बीजेपी के अम्बरीश रावत को 4165 वोट से मैदान में धूल चटा दी. अम्बेडकर नगर में बसपा की परंपरागत सीट पर सपा के सुभाष राय ने बसपा की छाया वर्मा को 790 वोट से चुनाव हरा दिया.

बीजेपी को एक बराबंकी सीट पर नुकसान उठाना पड़ा. बाराबंकी में बीजेपी का वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से शुरू हुआ जीत का सिलसिला इस उपचुनाव में टूट गया. सपा ने वापसी करते हुए यहां पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस के तनुज पुनिया भले ही हार की हैट्रिक लगाई हो पर पैंतालीस हजार से ज्यादा मत हासिल कर उन्होंने अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराई. कांग्रेस और बसपा को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उप चुनाव में सभी विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी है.