News Nation Logo

UP में Commissioner System का ड्राफ्ट तैयार, जानें किसे क्या होगी जिम्मेदारी

राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम (Police Commissioner) लागू करने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस ड्राफ्ट पर मुहर लग सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 12 Jan 2020, 11:16:39 AM
योगी आदित्यनाथ।

योगी आदित्यनाथ। (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम (Police Commissioner) लागू करने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस ड्राफ्ट पर मुहर लग सकती है. फिलहाल इस पर विधि विभाग से राय ली जा रही है. लखनऊ और नोएडा में ADG स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा. कैबिनेट बैठक से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं. बता दें कि लखनऊ और नोएडा के एसएसपी को हटाए जाने के बाद यह पद खाली है.

ड्राफ्ट के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर को सिर्फ कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार ही मिलेंगे. पुलिस कमिशनर के पास धारा 144, कर्फ्यू लगाना, पाबंदी की कार्रवाई, धारा 151, गैंगस्टर, जिला बदर, असलहा लाइसेंस देने जैसे अधिकार होंगे. अभी तक ये सभी कानूनी अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे. कमिश्नरी सिस्टम लागू बोने के बाद बार, मनोरंजन कर, होटल, सराय एक्ट से जुड़े अधिकार डीएम के पास होंगे.

शासन स्तर पर बनी सहमति के मुताबिक राजधानी में ADG स्तर के अधिकारी को कमिश्नर बनाया जाएगा. उसके नीचे आईजी रेंक के दो अधिकारी ज्वाइंट कमिश्नर होंगे जो एडिशनल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) और एडमिन की जिम्मेदारी संभालेंगे. पूरे शहर को पांच जोन में बांटा जाएगा.

जहां एसपी स्तर के IPS अधिकारी तैनात किए जाएंगे. 4 एसपी रैंक के अधिकारी तैनात होंगे. जिनके जिम्मे सुरक्षा, अभिसूचना, ट्रैफिक और क्राइम की जिम्मेदारी होगी. इन सभी एसीपी के साथ एक-एक एडिशनल एसपी तैनात किए जाएंगे. लखनऊ में DCP के पद पर 26 सीओ तैनात किए जाएंगे. इनके 14 सीओ सर्किल की और बाकी 12 सीओ ऑफिस, ट्रैफिक, क्राइम और इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे.

नोएडा तीन जोन में बंटेगा

नोएडा में DIG रैंक के दो जॉइंट कमिश्नर तैनात किए जाएंगे. नोएडा को तीन जोन में बांटा जाएगा. नोएडा में एसपी स्तर के कुल 6 अधिकारी तैनात होंगे. इनके साथ कुल 9 एडिशनल एसपी की भी तैनाती होगी. ACP के पद पर 15 डिप्टी एसपी तैनात किए जाएंगे. इसमें से 10 डिप्टी एसपी सर्किल में रहेंगे और बाकी पांच ट्रैफिक, अपराध, अभिसूचना और मुख्यालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.

First Published : 12 Jan 2020, 11:16:39 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.