logo-image

सीएम योगी आज जेवर एयरपोर्ट की तैयारियों की करेंगे समीक्षा, 25 नवंबर को होगा शिलान्यास

एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को करने वाले हैं, इस दौरान वे विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

Updated on: 23 Nov 2021, 08:48 AM

highlights

  • मंगलवार को सीएम योगी कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे
  • 25 नवंबर को इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ कई दिग्गज नेता शरीक होंगे
  • 2024 तक एयरपोर्ट की पहली हवाई पट्टी को तैयार किया जाएगा

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में तैयार हो रहा जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को होने वाला है। इसे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( Noida International Airport) के नाम से भी जाना जाएगा. एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. प्रधानमंत्री इस दौरान एक विशाल जनसभा को संबोधित भी करने वाले हैं, जिसमें लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. गौतमबुद्ध नगर के लोगों के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होने वाला है. इस एयरपोर्ट के बनने के बाद रोजगार के नए संसाधन उपलब्ध होने की उम्मीद है.

आज यानी मंगलवार को सीएम योगी कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे. सीएम यहां अधिकारियों के  साथ बैठक करने के बाद जेवर एयरपोर्ट की तैयारियों का निरीक्षण करने वाले हैं। कार्यक्रम को लेकर रूट तैयार किया गया है. 25 नवंबर को इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत राज्य सरकार के मंत्री और अन्य दिग्गज नेता भी शरीक होंगे. 

फिलहाल, एयरपोर्ट की चारदीवारी का काम युद्ध स्तर पर हो रहा है. एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जाएगी, एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 2023-2024 तक पूरा हो जाएगा. इसी समय-सीमा में यह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. 

एयरपोर्ट पर बनेगी पांच हवाई पट्टी

गौरतलब है ​कि 2024 तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पहली हवाई पट्टी को तैयार किया जाएगा. इससे पहली उड़ान भरी जा सकेगी. यहां पहले दो हवाई पट्टी तैयार होंगी उसके बाद 5 हवाई पट्टियां नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में होंगी, जो अपने आप में एक ऐतिहासिक कदम होगा. सीएम के कार्यक्रम को लेकर नो पार्किंग जोन तैयार किया गया है. इसके साथ बाहर से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए शौचालय तैयार किए गए हैं.