logo-image

CM योगी आज गोरखपुर से करेंगे नामांकन दाखिल, राज्य में चढ़ेगा सियासी पारा

गोरखपुर में छठे चरण में 3 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए 4 से 11 फरवरी तक नामांकन होगा. 14 फरवरी को पर्चो की जांच होगी. 16 फरवरी को नाम वापसी और 3 मार्च को मतदान होगा.

Updated on: 04 Feb 2022, 08:16 AM

highlights

  • CM योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर शहरी सीट से अपना पर्चा दाखिल करेंगे
  • इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, स्वतंत्र देव सिंह एवं धर्मेंद्र प्रधान रहेंगे मौजूद
  • आज गोरखपुर में कई कार्यक्रमों को संबोधित करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर:

Yogi Adityanath Nomination : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) शुक्रवार को सुबह 11:40 बजे गोरखपुर शहरी सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ के नामांकन के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) मौजूद रहेंगे. यह पहली बार है जब पांच बार के पूर्व लोकसभा सांसद योगी आदित्यनाथ राज्य विधानसभा चुनाव (Assembly Election)उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे हैं. अमित शाह ने इससे पहले योगी आदित्यनाथ को पार्टी का सीएम चेहरा घोषित किया था. योगी आदित्यनाथ के नामांकन के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी बीजेपी प्रमुख स्वतंत्र देव, पार्टी के पूर्व सहयोगी निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद भी मौजूद रहेंगे. अपना नामांकन दाखिल करने से पहले, सीएम योगी सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज मैदान में एक बैठक को संबोधित करने वाले हैं. शुक्रवार दोपहर वह गोरखपुर क्लब में मतदाता जागरूकता सम्मेलन और निपाल लॉज में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें : AAP ने जारी की प्रत्‍याशियों की 8वीं लिस्‍ट, UP में 403 प्रत्याशी उतारने का फैसला

11 फरवरी तक होगा नामांकन

गोरखपुर में छठे चरण में 3 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए 4 से 11 फरवरी तक नामांकन होगा. 14 फरवरी को पर्चो की जांच होगी. 16 फरवरी को नाम वापसी और 3 मार्च को मतदान होगा. 10 मार्च को मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

गोरखपुर से सीएम योगी को लेकर 15 जनवरी को हुई थी घोषणा

बीजेपी उत्तर प्रदेश में पहली पार्टी है जिसने आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में सीएम आदित्यनाथ के नाम की घोषणा की है. राज्य में चुनाव 10 फरवरी से शुरू होने वाले हैं जो सात चरणों में होंगे. इससे पहले 15 जनवरी को बीजेपी ने घोषणा की थी कि योगी आदित्यनाथ आगामी विधानसभा चुनाव में गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. योगी आदित्यनाथ की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भी घोषणा की कि वह मैनपुरी विधानसभा सीट पर करहल से चुनाव लड़ेंगे. 

भाजपा की परंपरागत सीट है

गोरखपुर शहर सीट परंपरागत रूप से भाजपा के पास रही है. इस सीट पर राधा मोहन दास अग्रवाल विजयी होते रहे हैं लेकिन इस बार इस सीट से सीएम योगी को उम्मीदवार बनाया गया है. गोरखपुर शहरी सीट की निर्वाचन संख्या 322 है. 2017 के विस चुनाव में इस सीट पर पांच महिलाओं सहित कुल 26 नामांकन दाखिल हुए थे.  इस सीट पर 51.12 प्रतिशत मतदान हुआ था। भाजपा के राधा मोहन दास अग्रवाल ने कांग्रेस के राणा राहुल सिंह को 60 हजार से ज्यादा मतों से हराया था. 

यूपी में सात चरणों में होंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को मतदान होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 312 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. पार्टी ने 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 39.67 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था.  समाजवादी पार्टी (सपा) को 47 सीटें, बसपा ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस केवल सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी.