logo-image

सामुदियक किचन को लेकर CM योगी सख्त, प्रमुख सचिव और डीएम से मांगी लिस्ट

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिना भेदभाव के हर जरूरतमंद को समय से भोजन मिलना चाहिए. जिन जिलों में अब तक कम्यूनिटी किचन शुरू नहीं हुए हैं, मुख्य सचिव आज वहां के डीएम से बात कर भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं.

Updated on: 04 Apr 2020, 04:34 PM

लखनऊ:

कम्यूनिटी किचन शुरू नहीं होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त आदेश देते हुए कहा कि अब तक जिस जिले में सामुदायिक किचन शुरू नहीं हुई है, उसकी लिस्ट मांगी है. साथ ही उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूप में फोन ना उठने की शिकायतों पर भी योगी गंभीर नजर आए. उन्होंने कहा कि डीएम खुद रोज कंट्रोल रूम का दौरा कर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिना भेदभाव के हर जरूरतमंद को समय से भोजन मिलना चाहिए. जिन जिलों में अब तक कम्यूनिटी किचन शुरू नहीं हुए हैं, मुख्य सचिव आज वहां के डीएम से बात कर भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं. इसके साथ ही संबंधित डीएम की जवाबदेही भी तय करें और मुझे भी ऐसे डीएम की सूची उपलब्ध कराएं.

यह भी पढ़ें- गरीब और असहाय लोगों के लिए प्रशासन की अच्छी पहल, अब घर बैठे मिलेगा गर्म भोजन

एलपीजी सिलेंडर, दवा और जरूरी सामान हर किसी को मिलनी चाहिए

भोजन वितरण के कार्य में गांवों में प्रधानों के अलावा नगर निकायों में पार्षदों और अन्य कर्मचारियों की भी इसमें मदद लें. एलपीजी सिलेंडर, दवा और जरूरी सामान हर किसी को मिलनी चाहिए. शनिवार को अपने आवास पर टीम-11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कंट्रोल रूम में अगर कोई फोन नहीं उठा रहा है तो उसके खिलाफ एफआईआर कर उसे बंद कर दें. जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दें कि अगर कोई राशन नहीं मिलने की शिकायत करता है तो तुरंत उसका राशनकार्ड बनाने के साथ राशन और 1000 रुपये की मदद उस तक पहुंचाएं. सीएम हेल्पलाइन पर जिन जिलों की शिकायतें सर्वाधिक आ रही हैं उनकी खुद निगरानी करने के साथ उनकी सूची भी मुझे उपलब्ध कराएं.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के चलते इटावा में कोई नहीं रहेगा भूखा, सामुदायिक किचन शुरू

लॉक़डाउन का उल्लंघन या अराजकता फैलाना सोची-समझी साजिश

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का जानबूझकर उल्लंघन या अराजकता फैलाना सोची-समझी साजिश है. ऐसे लोगों के साथ बेहद सख्ती से पेश आएं. तबलीगी जमात में शामिल हर किसी की धर-पकड़ करें. सबके मोबाइल जब्त कर कॉल डिटेल की जांच करें. उनके सभी सामानों की भी बारीकी से जांच करें. कुछ भी आपत्ति जनक मिलने पर उनको जब्त कर लें. जिन जगहों पर ऐसे लोग ठहरे हैं उनकी सफाई और सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें.