News Nation Logo
Banner

सीएम योगी : अयोध्या में अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये

राम की नगरी अयोध्या में दिवाली का जश्न शानदार तरीके से मनाई जा रही है. शुक्रवार की सुबह से ही अयोध्या में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. सरयू घाट पर  5 लाख 51 हजार दीयों को जलाया गया है. अयोध्या इस दीवाली खुद अपना रिकॉर्ड तोड़ कर नया रिकॉर्ड बना रहा है.

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 13 Nov 2020, 06:54:56 PM
CM

up cm yogi adityanath (Photo Credit: News Nation)

अयोध्या:

राम की नगरी अयोध्या में दिवाली का जश्न शानदार तरीके से मनाई जा रही है. शुक्रवार की सुबह से ही अयोध्या में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. सरयू घाट पर  5 लाख 51 हजार दीयों को जलाया गया है. अयोध्या इस दीवाली खुद अपना रिकॉर्ड तोड़ कर नया रिकॉर्ड बना रहा है. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पंहुच कर दिवाली के कार्यक्रम में भाग लिया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रभु राम के भक्तों का इस अवसर पर स्वागत करता हूँ. 2020 का ये उत्सव तब आया जब हम कोरोना से लड़ रहे हैं, पीएम ने इसके लिए आह्वाहन किया है कि प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित रखना है और यही राम राज्य की सच्ची परिकल्पना है. ये वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण है, दुनिया कोरोना से अस्त व्यस्त है, लेकिन मोदी के नेतृत्व में भारत के सम्मान को बनाये रखते हुए राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ.

सीएम योगी ने कहा कि मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने से 5 सदी का इंतज़ार पूरा हुआ है. उन्होंने कहा कि जब भी मैं बोलने अयोध्या में खड़ा होता था, सन्त राम मंदिर निर्माण की बात हर कहीं से करते थे. पीएम मोदी ने ये काम कर दिखाया, कोरोना काल मे खुद यहां आकर शिलान्यास किया. सीएम  कहना था कि दीपोत्सव के जरिये रामराज्य की परिकल्पना को बढ़ाने का काम हुआ है. ग़रीब, महिलाओं के लिए काम किया, घर मे सौचालय, रसोई गैस, स्वास्थ्य बीमा दिया गया. रामायण सर्किट की परिकल्पना का काम करते हुए विकास के काम को आगे बढ़ा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सरकार पंच कोसी, 14 कोसी, 84 कोसी परिक्रमा को पिछली सरकार रोकती थी, हमने पर्यटन विकास के लिए पूरा भाव लगा दिया है.

सीएम योगी कि राम जी की पैड़ी में पहले आप नहा नहीं सकते थे, आज वहां अविरल धारा बहती है, आज 5 लाख 51 हज़ार दिए जलाए जा रहे है, 7 लाख 51 हज़ार अगले साल दिए जलाएंगे। उन्होंने अयोध्या काशी की पहचान वैश्विक दिलाना है. अयोध्या को दुनिया की सबसे अच्छी नगरी के रूप स्थापित करना है, आज संतो से आशीर्वाद मांगता हूं. उन्होंने बताया कि अयोध्या को जल्द ही विश्वस्तरीय मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट मिलने जा रहा है.

First Published : 13 Nov 2020, 06:36:26 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो