News Nation Logo

मिशन शक्ति कार्यक्रम में CM योगी बोले- ‘गांव की बेटी सबकी बेटी’ के भाव को जगाने की जरूरत

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा व सम्मान को सुनिश्चित करने के साथ-साथ स्वावलंबन के लिए केंद्र व राज्य सरकार सतत प्रयास कर रही है. मुख्यमंत्री ने जनपद बस्ती, बलिया, बाराबंकी, बिजनौर की महिला जनप्रतिनिधियों से संवाद किया.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 19 Oct 2020, 02:33:18 AM
yogi adityanath

yogi adityanath (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मिशन शक्ति’ अभियान के अन्तर्गत पंचायतों व नगर निकायों की महिला जनप्रतिनिधियों व शिक्षिकाओं से वर्चुअल संवाद किया. महिला जनप्रतिनिधियों, अध्यापिकाओं से ‘मिशन शक्ति’ के अन्तर्गत महिलाओं/बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए संचालित किए जा रहे जागरुकता अभियान में सहयोग करने का आह्वान किया. बदलते दौर में एक बार फिर ‘गांव की बेटी सबकी बेटी’ के भाव को जगाने की जरूरत है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा व सम्मान को सुनिश्चित करने के साथ-साथ स्वावलंबन के लिए केंद्र व राज्य सरकार सतत प्रयास कर रही है. 
मुख्यमंत्री ने जनपद बस्ती, बलिया, बाराबंकी, बिजनौर की महिला जनप्रतिनिधियों से संवाद किया. महिला जनप्रतिनिधियों से उनके द्वारा अपने क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के सम्बन्ध में कराए गए कार्यों के विषय में जानकारी प्राप्त की. महिला जनप्रतिनिधि प्रगतिशील और सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रही हैं.

महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए संचालित भारत सरकार के कार्यक्रमों को राज्य सरकार ने प्रभावी ढंग से लागू किया है. स्वच्छ भारत मिशन के परिणामस्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस का प्रकोप नियंत्रित हुआ. प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना आदि के फलस्वरूप महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ. समाज में बेटी और बेटे के प्रति भेदभाव न बरतने के लिए व्यापक रूप से जागरूकता की आवश्यकता है. ‘मिशन शक्ति’ के प्रभावी संचालन के लिए मुख्य सचिव द्वारा मासिक, जिलाधिकारी द्वारा साप्ताहिक, सम्बन्धित विभागों द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जाए. सभी पंचायतों और नगर निकायों में हेल्पलाइन नम्बरों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाए.

वर्चुअल संवाद से 1 लाख से अधिक महिला जनप्रतिनिधि, शिक्षिकाएं आदि जुड़ी थीं. श्रीमती श्रुति सिंह ने मुख्यमंत्री से हेल्पलाइन नम्बर ‘1090’, ‘112’ आदि में पूर्वान्चल, बुन्देलखण्ड आदि की क्षेत्रीय भाषा के उपयोग की सुविधा का अनुरोध किया. सीएम योगी ने कहा कि महिला जनप्रतिनिधिगण समाज की नींव को मजबूत करने का कार्य कर रही हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 6 जनपदों में लिंगानुपात में विषमता अधिक थी. इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा मुखबिर योजना संचालित की गई. फलस्वरूप कन्या भ्रूण हत्या पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सका. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Oct 2020, 02:33:18 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो