logo-image

'4 साल चहुंमुखी विकास' में CM योगी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, जानें बड़ी बातें

सीएम योगी आदित्यनाथ जैसे ही न्यूज नेशन के इस कॉन्क्लेव के मंच पर पहुंचे पूरा मंच जय श्रीराम के नारों से गूंज गया. इसके बाद सीएम योगी ने सबसे पहला शब्द कहा कि जय श्रीराम उत्तर प्रदेश में भी चलेगा और प. बंगाल में भी चलेगा साथ ही ये पूरे देश में चलेगा.

Updated on: 07 Mar 2021, 07:52 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) के चार साल पूरे होने के बाद न्यूज स्टेट द्वारा आयोजित किए गए कॉन्क्लेव 'चार साल चहुंमुखी विकास' में सीएम योगी आदित्यनाथ ने चार सालों में प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर, यूपी की कानून व्यवस्था, पश्चिम बंगाल चुनाव से लेकर कृषि कानूनों का विरोध कर आंदोलनकारी किसान नेताओं पर जमकर बोला. साथ ही सीएम योगी ने इस दौरान मोदी सरकार की योजनाओं को कुछ राज्यों में नहीं लागू किए जाने पर गरीबों के हो रहे नुकसान पर भी बोला.

सीएम योगी आदित्यनाथ जैसे ही न्यूज नेशन के इस कॉन्क्लेव के मंच पर पहुंचे पूरा मंच जय श्रीराम के नारों से गूंज गया. इसके बाद सीएम योगी ने सबसे पहला शब्द कहा कि जय श्रीराम उत्तर प्रदेश में भी चलेगा और पश्चिम बंगाल में भी चलेगा साथ ही ये पूरे देश में चलेगा. 90 के दशक में कुछ लोग जय श्रीराम का विरोध करते हुए दिखाई देते थे आज उनकी क्या दुगर्ति है.  बंगाल की जनता यह कर चुकी है कि जो श्रीराम के साथ होगा वे उन्हीं के साथ होंगे. इसलिए पूरे देश में कोई भी श्रीराम बोलने पर रोक न लगाए. आइए आपको बताते हैं इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या बड़ी बातें कहीं.

1- गांव, गरीब, महिलाओं सहित सबकी सुविधाओं का ध्यान
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पिछले 4 साल के दौरान प्रदेश के अंदर और गांव-गरीब, महिलाओं समेत विभिन्नत तबकों की सुविधाओं के लिए कार्ययोजना तैयार की थी, उसे हमें पूरी ईमानदारी लागू करना था.

2- 2017 में सत्ता मिलने के बाद खाली था खजाना
2017 में सत्ता मिला तो सरकार का खजाना खाली था. इस पर हमारे पास सिर्फ एक विकल्प बचा था कि साधन उत्तर प्रदेश में ही बढ़ाना है. वैट 49 हजार करोड़ मिलता था, लेकिन हमने इसे एक हजार करोड़ बढ़ा दिया. एक्साइड 12 हजार करोड़ से बढ़कर 36 हजार करोड़ हो गया है. जो पैसा नेताओं के जेब में जाता था उसे हमने रोजकोष में जमा करवाया. 

3- 2 लाख करोड़ के बजट को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाया
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पहले प्रदेश सरकार का बजट दो लाख करोड़ तक होता था हमने सत्ता में आने के बाद इस बजट को 5 हजार करोड़ तक पहुंचाया. आने वाले समय उत्तर प्रदेश और अच्छे ढंग से प्रगति करेगा. प्रदेश के विकास में पैसा खर्च हो रहा है. 

4- एक ही विकल्प था सीमित संसाधनों से राज्य की आय बढ़ाना
सीएम योगी ने बताया कि सत्ता संभालने के बाद हमें राजकोष खाली मिला उसके बाद बैंक वित्तीय संस्थाएं लोन देने को तैयार नहीं थीं. हमारे पास बस एक ही विकल्प था, कि राज्य के सीमित संसाधनों से राज्य की आय बढ़ाएं

5- आय के लिए कृषि और एमएसएमई पर फोकस किया
हमने दो सेक्टर एग्रीकल्चर एमएसएमई पर फोकस किया. दोनों पर फोकस करते हुए यूपी को रखा. अच्छे परिणाम आए. इनकम भी बढ़ाई. कर्ज लेकर खर्च नहीं करेंगे. 
रजिस्ट्रेशन स्टांप से भी इनकम बढ़ाई जो पहले  9 से 10 करोड़ थी अब 25 करोड़ तक जा पहुंची. मंडी लीकेज सख्ती से रोका गया. नेताों की जेब में जाता था. वह रोजकोष में जाना शुरू हुआ.

6- इनकम बढ़ी तो विकास कार्यों में आई तेजी
सीएम योगी ने आगे कहा कि जब राज्य के संसाधनों से प्रदेश की आय बढ़ी तो ये पैसा राज्य के विकास के कामों के लिए खर्च किया गया और फिर तेजी से राज्य में विकसित काम हुए और राज्य विकास के रास्ते पर तेजी से बढ़ने लगा.  

7- नौजवानों को दिया रोजगार 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2017 के मुकाबले ज्यादा रोजगार दिए. मार्च 2017 में हर सरकारी भर्ती पर कोर्ट से स्टे लगा हुआ था इसके बाद हमने प्रदेश के 4 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी.  ईज ऑफ डूंइंग सुगम की. रैंकिगं 2016 में 14वें स्थान पर थे. अब पहले स्थान पर हैं.

8- कानून व्यवस्था को बेहतरीन तरीके से लागू किया 
सीएम योगी ने बताया कि सत्ता में आने के बाद हमने राज्य की कानून व्यवस्था को बेहतरीन ढंग से लागू किया.  हमने कानून व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस पर काम किया. बेहतर परिणाम सामने हैं

9-अगर आपका विरोध हो रहा है तो मान कर चलिए कि आप अच्छा कर रहे हैंः सीएम योगी
सत्ता में आने के बाद हमारा लक्ष्य था कि उत्तर प्रदेश के परसेप्शन को बदलना. पहले यूपी के नागरिकों को शक की निगाहों से देखा जाता था अब वो सम्मान की दृष्टि से देखे जा रहे हैं, यह उपलब्धि है. हम इसी उद्देश्य के साथ आगे बढ़ रहे.

10- हमारी सरकार को 4 साल हो गए एक भी दंगा नहीं हुआः सीएम योगी
सीएम योगी ने कहा कि हमारी उत्तर प्रदेश की सरकार को 4 साल हो गए हैं लेकिन एक भी दंगा इन चार सालों के दौरान नहीं हुआ जबकि आप सब देख चुके हैं कभी ये राज्य दंगों की आग में जलता था.  

11- अपहरण का उद्योग पर लगाम
सीएम योगी ने बताया कि पिछले 4 सालों से यूपी में अपहरण उद्योग पूरी तरह से ठप हो गया है. अगर आपसी रंजिश को छोड़ दें तो संगठित अपराध न्यूनतम स्तर पर है.
यूपी की कानून व्यवस्था देश के अंदर बेहतर व्यवस्था में से एक है. हमनेे यूपी की बेटियों सहित निवेशकों के अंदर विश्वास पैदा किया है.

12- माफियाओं की अवैध निर्माण को ध्वस्त किया
सीएम योगी ने बताया कि हमने अपनी सरकार में किसी भी निर्दोष का मकान नहीं ढहाया है.  ये वो लोग थे जो सरकारी या फिर गरीबों की जमीनों पर कब्जा करके उन पर अवैध निर्माण करके बैठे थे. यह अभियान ऐसे तत्वों के लिए है. जो लोग अपराध में भविष्य देख रहे हैं तो चेतावनी भी है संभल जाओ. अपराध की कमाई ऐसी ही जाएगी.