logo-image

सोनभद्र हत्याकांड में पुलिस प्रशासन की भूमिका से सीएम योगी नाराज, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

सोनभद्र खूनी संघर्ष मामले में कमिश्नर मिर्जापुर और एडीजी वाराणसी ने शासन को रिपोर्ट सौंप दी है.

Updated on: 19 Jul 2019, 11:34 AM

नई दिल्ली:

सोनभद्र खूनी संघर्ष मामले में कमिश्नर मिर्जापुर और एडीजी वाराणसी ने शासन को रिपोर्ट सौंप दी है. पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए देर रात यह रिपोर्ट सौंपी गई है. आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस रिपोर्ट पर प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और डीजीपी ओपी सिंह के साथ चर्चा करेंगे. रिपोर्ट पर चर्चा के लिए राजस्व परिषद के चेयरमैन प्रवीर कुमार को भी बुलाए जाने की सूचना दी गई है.

यह भी पढ़ें- रामपुर प्रशासन ने समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान को भू-माफिया घोषित किया

बताया जा रहा है कि इस हत्याकांड को लेकर पुलिस प्रशासन की भूमिका से सीएम योगी आदित्यनाथ नाराज हैं. कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी के कड़े तेवर के चलते आज पुलिस प्रशासन और राजस्वकर्मियों पर सख्त कार्रवाई हो सकती है. इस मामले में राजस्व परिषद के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने भी डीएम सोनभद्र से रिपोर्ट तलब की है. उन्होंने राजस्वकर्मियों की भूमिका की जांच के लिए रिपोर्ट मांगी. जिलाधिकारी की रिपोर्ट आने के बाद जिम्मेदार राजस्वकर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज सोनभद्र में हिंसा के पीड़ित लोगों से मिलने पहुंचेंगी. इससे पहले प्रियंका गांधी ने इस हत्याकांड को लेकर यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा था. उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, 'भाजपा-राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है. सोनभद्र के उम्भा गांव में भू माफियाओं द्वारा 3 महिलाओं सहित 9 गोंड आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया. प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं. क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश ?'

यह भी पढ़ें- निजीकरण को बढ़ावा देकर आरक्षण खत्‍म करना चाहती है बीजेपी, भाई की संपत्‍ति जब्‍त होने पर भड़कीं मायावती

बता दें कि सोनभद्र जिले के घोरावल तहसील के उभ्भा गांव में जमीन पर कब्जे को लेकर हिंसा हुई थी. इस दौरान 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी. पुलिस के मुताबिक, गांव में दो पक्षों में सालों से जमीन को लेकर विवाद चल रहा है. ग्राम प्रधान ने 2 साल पहले 100 बीघा जमीन खरीदी थी. जिसपर वो सहयोगियों के साथ कब्जा करने पहुंचा था. लेकिन जब दूसरे पक्ष ने इसका विरोध किया तो प्रधान और उसके साथियों ने उस पक्ष पर गोलियां चला दीं. जिसमें 10 लोगों की जान चली गई थी. हालांकि इस मामले में 24 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

यह वीडियो देखें-