logo-image

कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे और माइक पर नहीं होगी रोक, सीएम योगी ने दिए निर्देश

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कांवड़ यात्रा की तैयारी के लिए कुम्भ की तैयारियों से सीखने के निर्देश दिए.

Updated on: 04 Jul 2019, 08:57 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे और माइक पर कोई रोक नहीं होगी. हालांकि डीजे को नियंत्रित ध्वनि में ही बजा सकेंगे. बुधवार को लोकभवन में प्रशासन और पुलिस विभाग के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'कावड़ यात्रा' के दौरान डीजे पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा, लेकिन उन्हें केवल भजन ही बजाने की अनुमति है, किसी फिल्मी गीत की अनुमति नहीं है. 

यह भी पढ़ें- 600 अधिकारियों के खिलाफ योगी सरकार ने की कार्रवाई

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कांवड़ यात्रा की तैयारी के लिए कुम्भ की तैयारियों से सीखने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अगर कुम्भ जैसा बड़ा आयोजन इतनी सफलता से हो सकता है, तो कांवड़ यात्रा को भी बेहतर ढंग से सम्पन्न कराया जा सकता है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कांवड़ यात्रा के बाद से ही छठ तक त्यौहारों का एक लम्बा सिलसिला चलने वाला है. कांवड़ यात्रा के बेहतर प्रबन्धन का संदेश सभी पर्वों एवं त्यौहारों तक जाएगा. इससे शासन और प्रशासन की लोगों में अच्छी छवि बनेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी लगवाएं, जर्जर तार और पोलों को ठीक करा लिया जाए. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी प्रमुख शिवालयों की साफ-सफाई के साथ-साथ आवश्यकतानुसार वहां बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था समय रहते सुनिश्चित करा लें. जरूरत हो तो स्थानीय स्तर पर स्वंयसेवी संगठनों की भी मदद लें.

यह भी पढ़ें- PM मोदी 6 जुलाई को वाराणसी से करेंगे BJP सदस्यता अभियान की शुरुआत, करेंगे पौधरोपण, जानें पूरा कार्यक्रम

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा की निगरानी हेलीकॉप्टर से करने के साथ ही, उन पर पुष्प वर्षा भी की जाए. उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करा लें कि शिवालयों के पास मांस-मदिरा की दुकानें संचालित न हों. प्लास्टिक, थर्माकोल का प्रयोग नहीं होना चाहिए. जिन जगहों से कांवड़ यात्री जाने वाले हैं, वहां पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए. मौके पर डस्टबिन रखवाया जाए.

यह वीडियो देखें-