News Nation Logo

मिशन शक्ति के दूसरे चरण का आगाज, CM योगी ने 11 महिलाओं को किया सम्मानित

सीएम योगी ने आगे कहा कि, हमने शारदीय नवरात्रि में कार्यक्रम प्रारंभ किया था. नारी शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा के अनुष्ठान का कार्यक्रम हम वर्ष में दो बार करते हैं. दोनों अवसरों पर नारी शक्ति व उसकी महिमा के बारे में अवगत होते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Mar 2021, 04:09:13 PM
CM Yogi-Adityanath

योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया. समारोह में महिला स्वावलंबन की मिसाल पेश करने वाली 11 उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया गया. विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही इन महिलाओं ने अपने संघर्ष की कहानी भी साझा की. यहां पर आज मिशन शक्ति (Mission Shakti) के दूसरे चरण की शुरूआत हो गयी है. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, महिलाओं का प्रदेश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान है. प्रदेश सरकार उनके कल्याण के लिए समर्पित है.

सीएम योगी ने आगे कहा कि, हमने शारदीय नवरात्रि में कार्यक्रम प्रारंभ किया था. नारी शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा के अनुष्ठान का कार्यक्रम हम वर्ष में दो बार करते हैं. दोनों अवसरों पर नारी शक्ति व उसकी महिमा के बारे में अवगत होते हैं. योगी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हम मिशन शक्ति के दूसरे फेज से जुड़ रहे हैं. इस अवसर पर मैं आप सबका हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन शक्ति का कार्यक्रम महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन से जुड़ा है.

सीएम योगी ने आगे कहा कि जब यह तीनों एक साथ होंगे तो नारी सशक्तीकरण का लक्ष्य ही प्राप्त होगा. अगर प्रदेश से कोई ओलम्पिक में जाता है तो उसे सहयोग करते हैं, जो मेडल लेकर आता है उसका सम्मान करते हैं, साथ ही जो गोल्ड मेडल लेकर आता है उसे 06 करोड़ की राशि दी जाती है. उन्होंने कहा कि समाज और सरकार जब एक साथ चलेंगे तो समस्या का समाधान स्वत: हो जाएगा. मिशन शक्ति अभियान महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वलंबन जब एक साथ जुड़ेगा तो नारी सशक्तीकरण का लक्ष्य स्वत: ही प्राप्त हो जाएगा. 

महिलाओं को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए सेफ सिटी परियोजना चल रही है. इसके दूसरे चरण का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी की उपस्थति में इंडियन बैंक की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर व मैनेजिंग डायरेक्टर पद्मजा चंदरू ने किया. लखनऊ के बाद सेफ सिटी योजना में वाराणसी, गोरखपुर, गौतमबुद्धनगर, आगरा और प्रयागराज को शामिल किया जा चुका है. अब मेरठ, कानपुर नगर, अलीगढ़, बरेली, झांसी, मुरादाबाद और सहारनपुर को भी योजना में शामिल किया जा रहा है. लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए रिपोर्टिग चौकी व साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल की शुरूआत भी की गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 04:09:13 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.