logo-image

CM योगी आज जाएंगे रूस दौरे पर, साथ होंगे 5 प्रदेशों के मुख्यमंत्री, इस डील पर होगा हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार को अपने 4 दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर जा रहे हैं. सीएम योगी (CM Yogi) आज शाम को रूस के लिए रवाना होंगे.

Updated on: 10 Aug 2019, 11:04 AM

highlights

  • आज शाम को रूस के लिए रवाना होंगे सीएम योगी
  • 13 अगस्त को करेंगे वापसी
  • कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के के विषय पर होगी चर्चा

लखनऊ:

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi adityanath Russia Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार को अपने 4 दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर जा रहे हैं. सीएम योगी (CM Yogi) आज शाम को रूस के लिए रवाना होंगे. वह 13 अगस्त को रूस से वापसी करेंगे.

यह भी पढ़ें- उन्नाव कांड: CBI को मिली इजाजत, ट्रक ड्राइवर-क्लीनर के होंगे नार्को और ब्रेन मैपिंग टेस्ट

जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ वहां खाद्य प्रसंस्करण, सिंचाई और कृषि के क्षेत्र में आपसी सहयोग और निवेश के मुद्दे पर लोगों से मुलाकात करेंगे. मुलाकात का उद्देश्य कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में सहयोग करना भी है. अपनी चार दिवसीय यात्रा पर सीएम योगी कई एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: पिछले 10 घंटे में दो एनकाउंटर, दो इनामी बदमाश ढेर

सीएम योगी के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा. उत्तर प्रदेश के साथ महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और असम के सीएम भी इस दौरे में होंगे. मुख्यमंत्रियों का यह दल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में व्लादिवोस्तोक जाएगा. सीएम योगी के साथ लगभग 50 उद्यमी भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- कानुपर: पुलिस की लापरवाही के कारण महिला ने की खुदकुशी, इस कारण से परेशान थी महिला

यूपी रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन करेगा. उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे. दूसरे और चौथे सेशन में यूपी के उद्यमियों और अधिकारियों के बीच होगी संभावनाओं पर बातचीत.

यह भी पढ़ें- 100 साल से अधिक पुराने पेड़ हेरिटेज वृक्ष घोषित किए जाएंगे: CM योगी आदित्यनाथ

केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी साथ होंगे. रूस जाने का यह फैसला करने से पहले सीएम योगी ने कृषि और खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े कई अधिकारी शामिल थे. इस प्रतिनिधि मंडल में शामिल होने के लिए 38 कंपनियों का भी चयन किया गया है. जिनके बारे में केंद्र सरकार को सूचित किया गया था.