logo-image

CM योगी की कैबिनेट बैठक आज, कमिश्नर सिस्टम के प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की बैठक आज है. इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है. उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने पर आज कैबिनेट अपनी मंजूरी दे सकती है.

Updated on: 13 Jan 2020, 07:56 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की बैठक आज है. इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है. उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने पर आज कैबिनेट अपनी मंजूरी दे सकती है. शनिवार को सीएम आवास पर हुई अहम बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. यहां सीएम ने पुलिस अधिकारियों के साथ कमिश्नर प्रणाली को लेकर मंथन किया. हरियाणा और गुरुग्राम और मुंबई मॉडल पर चर्चा की गई थी.

लखनऊ और नोएडा में इस समय कोई भी SSP नहीं है. ऐसे में लगातार यह चर्चा जोरों पर है कि सरकार बाई सर्कुलेशन पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे. DGP ओपी सिंह ने कहा था कि पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने को लेकर शासन में मंथन चल रहा है. इस पर अंतिम निर्णय सरकार लेगी.

कमिश्नर सिस्टम लागू करने के पीछे सरकार का कहना है कि इससे जिले में कानून व्यवस्था बेहतर होगी. कमिश्नर सिस्टम में कानून और व्यवस्था से जुड़े तमाम प्रशासनिक अधिकार भी पुलिस के पास ही रहेंगे.

आपको बता दें कि कमिश्नर सिस्टम अंग्रेजों के समय से चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में लागू थी. इसके बाद इसे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हैदराबाग, राजकोट और अहमदाबाद जैस बड़े शहरों में लागू किया गया. बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और पंजाब में यह प्रणाली लागू नहीं है.