News Nation Logo
Banner

कोरोनाः सीएम योगी ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, अब 10 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

29 अप्रैल को योगी सरकार ने प्रदेश में शुक्रवार शाम 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया था और फिर इसे और बढ़ा कर 6 मई सुबह सात बजे तक कर दिया. अब इसकी मियाद सोमवार सुबह 7 बजे तक कर दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 05 May 2021, 01:18:10 PM
CM Yogi

CM Yogi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पहले 6 मई की सुबह 7 बजे तक बढ़ाया था लॉकडाउन
  • यूपी में बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है कोरोना वायरस
  • कानपुर में 24 घंटे में 66 कोरोना मरीजों की मौत हुई

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से यूपी में हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना ने अब यूपी (Uttar Pradesh) के शहरी इलाकों के साथ गांवों में भी कहर मचाना शुरू कर दिया है. यूपी के कई जिलों के ग्रामीण इलाके भी इस महामारी की जद में आ चुके हैं. कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने पूरे प्रदेश में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in UP) बढ़ा दिया गया है. यूपी में अब 10 मई को सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इससे पहले उत्तर प्रदेश में लगाया गया आंशिक 'कोरोना कर्फ्यू' 6 मई को सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया गया था.

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचाव के लिए आयुष विभाग ने बताए ये खास उपाय, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि 'यूपी सरकार ने 10 मई को सुबह 7 बजे तक आंशिक 'कोरोना कर्फ्यू' का विस्तार करने का फैसला किया है.' ये आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ हुई बैठक में दिया गया. बता दें कि 29 अप्रैल को योगी सरकार ने प्रदेश में शुक्रवार शाम 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया था और फिर 3 मई को दो दिनों के लिए इसे और बढ़ा कर गुरुवार (6 मई) सुबह सात बजे तक कर दिया. इसके बाद आज मतलब बुधवार को इसकी मियाद सोमवार सुबह 7 बजे तक कर दी है.

चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाहकार समिति का गठन हुआ

इस तरह पूरे हफ्ते लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है. सरकार ने सभी जिला प्रशासन को गांवों में वैक्सीनेशन और सैनिटाइजेशन को तेज करने का निर्देश दिया है. लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं, दवा की दुकान समेत ई-कॉमर्स आपूर्ति को चालू रखा जाएगा. योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम और उसके समुचित उपचार के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक सलाहकार समिति गठित की है. लखनऊ एसजीपीजीआई के निदेशक डा.आर.के.धीमान की अध्यक्षता में गठित इस सलाहकार समिति में अध्यक्ष समेत कुल 14 सदस्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus (Covid-19): इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए RBI ने 50 हजार करोड़ की मदद का किया ऐलान

कानपुर में कोरोना से 66 लोगों की मौत  

बीते 24 घण्टों में कोरोना संक्रमण से कानपुर नगर में 66 लोगों की मौत हो गई. इस दूसरी लहर में किसी एक जिले में 24 घण्टों में संक्रमण से मौतों की यह सर्वाधिक तादाद है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब कम हो रहा है. कानपुर नगर में पिछले 24 घंटे में 1150 नए मरीज सामने आए हैं. अच्छी बात ये रही कि पिछले 24 घंटे में 2697 मरीज स्वस्थ्य होकर घर पहुंच गए हैं. हालांकि इसी अवधि में रिकॉर्ड 66 लोगों की मौत भी हो गई है. इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मौत होने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है. 

तेजी से फैल रहा संक्रमण

यूपी में कोरोना वायरस बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है. बीते 24 घण्टों में राज्य में 25 हजार 858 कोरोना के नए मरीज मिले जबकि 38 हजार 683 लोग स्वस्थ हुए हैं. इस अवधि में कोरोना संक्रमण से 352 लोगों की मौत हुई है. राज्य में अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 2 लाख 72 हजार 568 है. लखनऊ में इस अवधि में कोरोना के कुल 2407 नए मरीज मिले जबकि 5079 ठीक हुए और 22 लोगों की मौत हुई. लखनऊ में अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की तादाद 33 हजार 689 है.

First Published : 05 May 2021, 12:58:03 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.