News Nation Logo

सीएम योगी आज करेंगे उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ, 20 लाख महिलाओं को मिलेगा मुफ्त LPG कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी योजना की लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे. दूसरे चरण में इस योजना का लाभ करीब 20 लाख महिलाओं को मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 25 Aug 2021, 06:47:27 AM
yogi adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उज्जवला योजना 1.0 में 1.47 करोड़ लोगों को मिला लाभ
  • दूसरे चरण में 20 लाख लोगों को मिलेंगे मुफ्त कनेक्शन
  • पीएम मोदी ने 10 अगस्त से की है दूसरे चरण की शुरुआत 

लखनऊ:

प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना का दूसरा चरण उत्तर प्रदेश में बुधवार यानि आज से शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औपचारिक तौर पर इसकी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी योजना की लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे. दूसरे चरण में इस योजना का लाभ करीब 20 लाख महिलाओं को मिलेगा. इन्हें मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त को की थी. उज्जवला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं.

किसे मिलेगा लाभ
उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस लाभ से वंचित रह गए थे. उज्जवला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं. यह पूरे देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन है. अब इसी को आगे बढ़ाते हुए उज्जवला 2.0 के तहत 20 लाख नई लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन मिलेगा. 

प्रवासियों को होगा सबसे ज्याजा फायदा 
योजना के पहले चरण के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इसके लाभ से वंचित रह गए थे. उसका कारण था कि उनके पास पते का प्रमाण नहीं था. लेकिन इस बार सरकार ने इसके लिए भी खास प्रावधान किया है. जिनके पास पते का प्रमाण नहीं होगा उनको भी उज्जवला योजना 2.0 का लाभ मिल सकेगा.  

गैस चूल्हा भी मिलेगा फ्री
इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है. उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जाएगा. इसके अलावा अगर आप घर से दूर कहीं किराए पर रहते हैं, और स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप भी इस योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकते हैं.

First Published : 25 Aug 2021, 06:44:24 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.