logo-image

चीनी मिलों को सीएम योगी की सख्त चेतावनी, कहा- 'किसानों को पैसा दें, नहीं तो...'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 12 करोड़ किसानों को छह हराज रुपये सालान किसान निधि देकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है. आजादी के बाद किसानों को पहली बार ऐसा लाभ मिला है.

Updated on: 14 Nov 2019, 04:44 PM

लखीमपुर खीरी:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 12 करोड़ किसानों को छह हराज रुपये सालान किसान निधि देकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है. आजादी के बाद किसानों को पहली बार ऐसा लाभ मिला है. छह सालों का पुराना गन्ने का भुगतान किसानों को मुहैया कराया गया है. सीएम योगी ने कहा कि सबसे हैरानी की बात तो ये है कि 2014 से पहले इस देश का किसान किसी भी राजनीतिक दल के लिए कोई एजेंडा नहीं था. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को अपने एजेंडे में शामिल किया. तब से लेकर आज तक करोड़ों रुपये की योजनाएं किसानों को मुहैया करवाई जा रही हैं.

यह भी पढ़ें- खुले में पेशाब करते हुए युवक को IAS दीपक रावत ने पकड़ा, जानें फिर क्या हुआ

कृषि और कृषि शिक्षा को अत्याधुनुक और तकनीकी तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है. लखीमपुर खीरी के गोला गोकरण नाथ इलाके में जमुना बाद फार्म स्थित कृषि महाविद्यालय के कैंपस भवन के उद्घाटन के दौरान सीएम योगी ने यह बातें कहीं. एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में पहले फेज का काम पूरा हो गया है.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार सांडो की कराएगी नसबंदी, ये है कारण 

यहां के छात्र अब प्रवेश लेने के लिए कानपुर नहीं जाएंगे. लेकिन यहीं रह कर अपने सभी सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करेंगे. सीएम योगी ने कहा कि गन्ने का सारा बकाया भुगतान जिले की नौ चीनी मिलों में से छह ने कर दिया है. सीएम योगी ने कहा कि जिन तीन चीनी मिलों का भुगतान अभी नहीं किया गया है उन पर सरकार कठोर कार्रवाई करेगी.

सीएम योगी ने कहा कि अगर हालात काबू में नहीं आए तो महाराजगंज का उदाहरण हमारे सामने है. जहां किसानों का बकाया भुगतान चीनी मिल की नीलामी करके किया गया.

पराली जलाना बंद करें

सीएम योगी ने यहां पराली जलाने को एक गंभीर समस्या बताया. उन्होंने कहा कि गन्ने की पत्तियां जलाने की घटनाएं बेहद गंभीर है. किसानों से अपील है कि वह इस कार्य को तत्काल प्रभाव से बंद करें. उन्होंने दिल्ली एनसीआर में भरी धुंध की ओर किसानों को ध्यान देने को कहा. जहां लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है.