News Nation Logo

शपथ लेते ही एक्शन में आए CM Yogi, पहले ही दिन बुलाई कैबिनेट की बैठक

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 25 Mar 2022, 11:57:21 PM
yogi cabinet

शपथ लेते ही एक्शन में आए CM Yogi, पहले ही दिन बुलाई कैबिनेट की बैठक (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • शपथ के बाद सीएम योगी ने बुलाई कैबिनेट बैठक
  • पहले दिन बैठक में मंत्रियों का कराया गया परिचय
  • शनिवार 10 बजे फिर से होगी कैबिनेट की बैठक

लखनऊ:  

दूसरी पर बार पूर्ण बहुमत से जीतकर आए सीएम योगी ने मंत्रिमंडल के साथ शुक्रवार को लखनऊ को इकाना स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद शाम को लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक बुलाई. हालांकि, इस मौके पर कोई भी प्रशासनिक फैसला नहीं लिया गया। बताया गया कि  बैठक में सिर्फ मंत्रियों का परिचय हुआ. इसके साथ ही शनिवार को सुबह 10 बजे फिर से कैबिनेट की मीटिंग होगी. संभावना है कि इस मीडियंग के बाद योगी सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. इसके बाद 11.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सचिव स्तर से ऊपर के अधिकारियों के साथ योजना भवन में  बैठक करेंगे. 

ऐसा है योगी का मंत्रिमंडल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही 52 और विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. योगी के नए मंत्रिमंडल में जहां 16 पुराने दिग्गजों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. वहीं, 14 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. जबकि, 13 पुराने मंत्रियों पर फिर से भरोसा जताया गया है.

इन को मिला दोबारा मौका
योगी मंत्रिमंडल में जिन को फिर से मंत्री बनाया गया है, उन में केशव प्रसाद मौर्य, सुरेश खन्ना, सूर्य प्रताप शाही, केशव मौर्य, ब्रजेश पाठक, जयवीर सिंह, जितिन प्रसाद, बलदेव औलख, भूपेंद्र चौधरी, गिरीश यादव, सतीश शर्मा, लक्ष्मी नारायण और संदीप सिंह के नाम शामिल हैं. इसमें खास बात ये है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी फिर से उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. 


इन नए चेहरे को मिला मौका
चुनाव में भारी उलटफेर कर दोबारा सत्ता में आई योगी आदित्यनाथ की मंत्रियों के चयन में भी भारी उलटफेर देखने को मिला है. उत्तर प्रदेश की योगी 2.0 सरकार ने 14 नए चेहरों को भी जगह दी गई है. जिन नए चेहरों को योगी कैबिनेट में जगह दी गई है, उनमें असीम अरुण, सरिता भदौरिया, अरविंद शर्मा, संजय निषाद, आशीष पटेल, प्रमिला पांडेय, विजय लक्ष्मी गौतम, एके शर्मा, अनूप वाल्मीकि, स्वतंत्र देव सिंह, ब्रजेश सिंह, राजेश्वर सिंह, जेपीएस राठौर और बेबी रानी मौर्य के नाम शामिल हैं. 


गौरतलब है कि योगी मंत्रिमंडल से कई दिग्गज मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है. जिन लोगों की मंत्रिमंडल से छुट्टी की गई है, उनमें सबसे चौंकाने वाला नाम निवर्तमान उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का है. अब से पहले सोशल मीडिया में वायरल हो रही संभावितों की लिस्ट में बताया जा रहा था कि दोनों उपमुख्यमंत्री को पद पर बनाए रखा जाएगा, लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि योगी के नए मंत्रिमंडल की नई लिस्ट में दिनेश शर्मा का उप मुख्यमंत्री ही नहीं, बल्कि मंत्री के रूप में भी नाम नहीं है. 

पिछली सरकार में थे कैबिनेट मंत्री अब हुए बाहर
उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के अलावा श्रीकांत शर्मा का नाम भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सूची में उपमुख्यमंत्री के रूप में दर्शाया गया था,  लेकिन अंतिम लिस्ट में उनका नाम भी मंत्रियों की सूची में नहीं होने से उनके समर्थकों को निराशा हाथ लगी है. गौरतलब है कि पिछली सरकार में पहली बार विधायक बन कर आए श्रीकांत शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाकर बिजली विभाग दिया गया था. तीसरा चौंकाने वाला नाम निवर्तमान उच्च चिकित्सा और शिक्षा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का है. उनका नाम नए मंत्रिमंडल की लिस्ट से गायब है. इसके अलावा मुकुट बिहारी वर्मा और उत्तर प्रदेश भाजपा का अल्पसंख्यक चेहरा मोहसिन रजा को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. 

इन राज्य मंत्रियों को भी मंत्रिमंडल में नहीं मिली जगह  
1. उपेंद्र तिवारी
2. स्वाति सिंह
3. नीलकंठ तिवारी
4. सतीश चंद्र द्विवेदी
5. अशोक कटारिया
6. श्रीराम चौहान

गौरतलब है कि ये सभी उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की पहले सरकार में राज्य मंत्री थे, इन के समर्थकों को उम्मीद थी कि उन्हें तरक्की देकर इस बार कैबिनेट मंत्री  बनाया जा सकता है, लेकिन इन सभी को इस बार मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया गया है.

First Published : 25 Mar 2022, 11:57:21 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.