logo-image

विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले 5 साल की गिनाईं उपलब्धियां

बजट सत्र का आज 5वां दिन था. विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल के अभिभाषण पर विपक्ष का जवाब दिया है. उन्होंने अपने बयान की शुरुआत में विपक्ष के लोगों की चर्चा में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया.

Updated on: 27 May 2022, 09:11 PM

लखनऊ:

बजट सत्र का आज 5वां दिन था. विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल के अभिभाषण पर विपक्ष का जवाब दिया है. उन्होंने अपने बयान की शुरुआत में विपक्ष के लोगों की चर्चा में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया. योगी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने अच्छा भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने अपने पिछले 5 साल की बड़ी उपलब्धि भी गिनाई. योगी के पिछले कार्यकाल में कैसे बदले उत्तर प्रदेश की तकदीर? आइये हम आपको बताते हैं... 

योगी सरकार 2.0 के पहले बजट से ये साफ कर दिया गया है कि योगी सरकार 2.0 का विकास की रफ्तार कम नहीं होने वाली बल्की तीन गुना रफ्तार बढ़ेगी. चाहे प्रदेश के किसानों की बात करे चाहे महिला सुरक्षा की बात की जाए खासकर रोजगार को लेकर सरकार काफी गंभीर दिखाई दे रही है. बता दें कि सरकार की आने वाले 5 सालों में विकास को लेकर क्या प्लानिंग है वो तो आपने देखा अब आपको पिछले 5 साल में सरकार ने क्या उपलब्धि हासिल की है, ये भी जानना बहुत जरूरी तो चलिए आपको कुछ आंकड़े बताते हैं.

45 लाख गरीबों को सरकारी आवास दिया गया है. शौचालय बनवाए हैं. मेरठ में मेजर ध्यानचंत्र के नाम पर प्रदेश का पहला स्पोर्ट्स स्टेडियम बनाया जा रहा है. 05 लाख सरकारी नौकरी भी दी गई, एक करोड़ 61 लाख रोजगार उपलब्ध करवाए गए. 01 करोड़ युवाओं को टैबलेट स्मार्टफोन वितरित करने की प्रक्रिया चालू है, अब तक साढ़े 12 लाख बाटे जा चुके हैं. कोरोना काल में 119 चीनी मिल चलाई. अब तक एक करोड़ 73 लाख हजार से ज्यादा का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया.

86 लाख किसानों की कर्जमाफी की.
05 साल में 40158.90 करोड़ का भुगतान किसानों के खाते में किया गया.
पूरे प्रदेश में 2.61 करोड़ शौचालय बनाए हैं.
उत्तर प्रदेश 1 लाख 56 हजार करोड़ के उत्पाद निर्यात कर रहा है...ये ODOP यानी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्राइस के माध्यम से हो रहा है और आगे भी सरकार उत्तर प्रदेश को नंबर वन प्रदेश बनने के लिए दोगनी रफ्तार से विकास का रथ चलता रहेगा.