News Nation Logo

अफगानी लड़की द्वारा भेजे गये जल से CM योगी ने रामलला का किया जलाभिषेक

सीएम योगी ने अफगानिस्तान की काबुल नदी के जल से राम जन्मभूमि का अभिषेक किया. इससे पहले उन्होंने कहा कि मैं उस बेटी और परिवार की भावना का सम्मान करते हुए ये कदम उठा रहा हूं.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 31 Oct 2021, 06:19:54 PM
Cm Yogi Adityanath

Cm Yogi Adityanath (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:

सीएम योगी ने अफगानिस्तान की काबुल नदी के जल से राम जन्मभूमि का अभिषेक किया. आपको बता दें इससे पहले उन्होंने लखनऊ में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि काबुल नदी का जल श्रीराम जन्मभूमि में समर्पित करने जा रहा हूं. ये जल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान की एक बालिका ने भेजा है. उसने पीएम से आग्रह किया है कि इस जल से भगवान राम की जन्मभूमि का अभिषेक किया जाए. मोदी ने बीते दिनों खुद यह जल योगी को सौंपते हुए उस बालिका की इच्छा बताई थी. सीएम योगी ने आगे कहा कि मैं उस बेटी और परिवार की भावना का सम्मान करते हुए ये कदम उठा रहा हूं. 

यह भी पढ़ें: कुख्यात डकैत गौरी यादव का एनकाउंटर, चित्रकूट में एसटीएफ ने मार गिराया

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को सीएम योगी ने गोबर से बने दीयों से भरा वाहन अयोध्‍या रवाना किया था. इन दीयों को राष्ट्रीय गौधन महासंघ ने एक लाख 11 हजार गायों के गोबर से तैयार कराया है. इनमें से शनिवार को एक हजार दियों को अयोध्या भेजा गया. इन दियों को सीएम योगी ने अपने आवास से अयोध्‍या के लिए भेजा. उस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ अपने त्योहार को मनाया जा सकता है. दीपोत्सव के माध्यम से हम एक तरफ गायों की रक्षा कर सकेंगे तो दूसरी तरफ पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए अपना त्‍योहार भी धूमधाम से मना सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: यूपी: कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा बोनस, संविदा वालों को भी 1 नवम्‍बर तक वेतन

सीएम योगी ने आगे कहा था कि इस बार एक अच्छा संयोग बन रहा है कि भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा तो दूसरी तरफ पवित्र गाय के गोबर से प्रदेश में दीपोत्सव मनाया जायेगा. आपको बता दें कि इस बार दीपालवी के अवसर पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. इस बार अय़ोध्या की गलियां 9 लाख दीपों से जगमगायेंगी. 7 लाख 51 हजार दीप राम की पैड़ी पर और डेढ़ लाख दीप अयोध्या के रामलला के प्रांगण समेत प्राचीन मठ मंदिर और कुंडों पर जलाए जाएंगे. 
 

 

 

First Published : 31 Oct 2021, 04:15:34 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.