logo-image

यूपी में ओ2 निर्माण के लिए बंद पीएसयू को किया जाएगा दोबारा शुरु

एमएसएमई के अतिरिक्त मुख्य सचिव, नवनीत सहगल ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने वाली इकाई अस्पतालों में सिलेंडर की कमी की मांग को पूरा करने में सक्षम होगी.

Updated on: 27 Apr 2021, 02:53 PM

highlights

  • प्रयागराज में बंद एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारत पंप्स एंड कंप्रेशर्स लिमिटेड को आदेश दिया है
  • योगी सरकार राज्य में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए यह कदम उठा रही है
  • राज्य को टाटा और रिलायंस समूहों से ऑक्सीजन की आपूर्ति का भी प्रस्ताव मिला है

लखनऊ:

देश में कोरोना की लहर रुकने का नाम नहीं ले रही है, रोज हजारों केस सामने आ रहे हैं, वहीं कई लोगों की जान जा रही है. हर दिन अस्पतालों में बेड्स, ऑक्सीडन और वेंटिलेटर की कमी देखी जा रही है. वही दुसरी ओर सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि इस समस्या को जल्द से जल्द खत्म किया जाये. इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में खाली ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी को दूर करने के लिए एक नई पहल की है. राज्य सरकार ने प्रयागराज में बंद एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारत पंप्स एंड कंप्रेशर्स लिमिटेड (बीपीसीएल)को आदेश दिया है कि वह 3000 ऑक्सीजन सिलेंडरों का निर्माण करें. एमएसएमई के अतिरिक्त मुख्य सचिव, नवनीत सहगल ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने वाली इकाई अस्पतालों में सिलेंडर की कमी की मांग को पूरा करने में सक्षम होगी. उन्होंने कहा, "यूनिट के खुलने से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे." प्रयागराज में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारत पंप्स एंड कंप्रेशर्स लिमिटेड पिछले काफी समय से बंद है. सरकार की पहल के बाद, इस सप्ताह से इस इकाई में काम शुरू हो जाएगा.

 यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित कर्मचारियों को मिलेगी 28 दिनों की पेड लीव, चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य

योगी सरकार राज्य में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए यह कदम उठा रही है. मुख्यमंत्री ने राज्य के अधिकांश जिलों में, खासकर 100 से अधिक बेड वाले अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के आदेश जारी किए हैं. मरीजों के लिए किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए, एमएसएमई इकाइयों को भी सीधे अस्पतालों से जोड़ा जा रहा है और वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है. इसके अलावा, राज्य को टाटा और रिलायंस समूहों से ऑक्सीजन की आपूर्ति का भी प्रस्ताव मिला है

यह भी पढ़ेंः ऑक्सीजन के चार टैंकर पहुंचे लखनऊ, 1.25 लाख मरीजों को मिलेगी राहत