logo-image

दीपोत्सव के बाद अयोध्या की सफाई शुरू, गिरे तेल की सफाई रेत की मदद से की जा रही है

'राम की पैड़ी' और आसपास के इलाकों की सफाई के काम में सैकड़ों लोगों को लगाया गया है. सरयू के घाटों पर जहां-जहां दीयों से छलके तेल गिरे हुए हैं

Updated on: 27 Oct 2019, 06:02 PM

अयोध्या:

राम की नगरी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आयोजित भव्य दीपोत्सव के अगले दिन रविवार को नगरपालिका के अधिकारियों ने 'राम की पैड़ी' की सफाई के लिए व्यापक अभियान शुरू किया. 'राम की पैड़ी' और आसपास के इलाकों की सफाई के काम में सैकड़ों लोगों को लगाया गया है. सरयू के घाटों पर जहां-जहां दीयों से छलके तेल गिरे हुए हैं, वहां-वहां रेत डालकर घिसाई करवाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में 72 साल बाद खुले मंदिर में मनाई दिवाली, हिंदू समुदाय के लोगों ने किए खास इंतजाम

नगरपालिका आयुक्त हरीश चंद्र सिंह ने कहा, "यहां हजारों दीये एक बजे रात तक जलते रहे. जैसे ही बुझे हुए दीयों को हटाया गए, हमारे कर्मचारियों ने सफाई की प्रक्रिया शुरू की. हम फर्श पर गिरे तेल की सफाई रेत की मदद से करवा रहे हैं."नगरपालिका के लगभग 800 कर्मचारी यहां सफाई प्रक्रिया में लगे हुए हैं. सफाई का काम रविवार शाम तक पूरा होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को अयोध्या में साढ़े पांच लाख दीये जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया.

यह भी पढ़ें- 'आजादी मार्च' पर पाकिस्तान सरकार और विपक्ष के बीच हुई डील, मार्च के नियम-शर्तो को किया चाक-चौबंद 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने दीपोत्सव के अवसर पर पवित्र नगरी अयोध्या का सौंदर्यीकरण करवाया और अब सफाई की प्रक्रिया चल रही है. प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की साझेदारी में बड़े पैमाने पर दीये जलाकर अपना ही रिकार्ड तोड़ा. साल 2018 के दीपोत्सव में यहां 3.51 लाख मिट्टी के दीये जलाए गए थे.