logo-image

ग्रेटर नोएडा में बिना वीजा के रहने वाले चीनी नागरिकों से जुड़ा अहम खुलासा

बिना वीजा के भारत में रहने वाले चीनी नागरिकों को लेकर एक के बाद एक खुलासा लगातार सामने आ रहा है. पुलिस ने इस नेटवर्क से जुड़े मास्टरमाइंड समेत 4 लोगों को गिरफ्तर किया है

Updated on: 28 Jun 2022, 05:57 PM

highlights

  • इन चारों गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है
  • SSB ने नेपाल बॉर्डर से दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया था

 

ग्रेटर नोएडा:

बिना वीजा के भारत में रहने वाले चीनी नागरिकों को लेकर एक के बाद एक खुलासा लगातार सामने आ रहा है. पुलिस ने इस नेटवर्क से जुड़े मास्टरमाइंड समेत 4 लोगों को गिरफ्तर किया है. पकड़े गए आरोपियों के तार भारत में बिना वीजा के रह कर अवैध गतिविधियों में लिप्त नागरिकों से जुड़े पाए गए. इन चारों गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है. कुछ दिन पहले SSB ने नेपाल बॉर्डर से दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया था. जांच में खुलासा हुआ कि ये चीनी नागरिक बिना वीजा के 15 दिनों तक भारत में आकर रहे और इस दौरान ये ग्रेटर नोएडा के जेपी ग्रीन स्थित सोसाइटी कुछ दिन रहे. इसके बाद ग्रेटर नोएडा के घरबरा में बने उस गेस्ट हाउस में रहे जहां केवल चीनी नागरिको की ही एंट्री थी.

पुलिस हरकत में आई

इस खुलासे के बाद ग्रेटर नोएडा पुलिस हरकत में आई और यहां छानबीन शुरू की तो पुलिस ने एक चीनी नागरिक को पकड़ा, जिसका वीजा खत्म था और उसने फर्ज़ी पासपोर्ट भी बनवा लिया था. उसकी भूमिका संदिग्ध पाए जाने पर उस चीनी नागरिक और उसकी भारतीय महिला मित्र के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा और आगे की तफ्तीश जारी कर दी. 

चीनी नागरिकों के लिए अवैध गेस्ट हाउस से खुले राज

चीनी नागरिकों की गिरफ़्तारी के दौरान पुलिस की पूछताछ में सामने आई कि गिरफ्तार चीनी नागरिक आपनी महिला मित्र व मूल रूप से गुजरात के रहने वाले रवि कुमार नटवरलाल के साथ मिलकर इस गेस्ट हाउस का संचालन करता था. इस गेस्ट हाउस में मौजूद करीब 40 कैमरे चीन से आने वाले लोगों के लिए ही दिए जाते थे. साथ ही गेस्ट हाऊस में पब और कैसिनो का संचालन किया जा रहा था. इसमें चीनी शराब, सिगरेट, खाने का सामान और स्पा सेन्टर का संचालन भी हो रहा था. साथ ही पुलिस को गेस्ट हाउस की तलाशी में नोट गिनने की तीन मशीन और यहां आने वाले लोगों की लिस्ट व सीसीटीवी की फुटेज मिली. इसी जानकारी से ये स्पष्ट हुआ कि ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार चीनी नागरिक रवि नटवरलाल के साथ मिलकर 9 ऐसी कंपनियों का संचालन कर रहा था जो कि फर्ज़ी पते पर रजिस्टर्ड थी. इन कंपनियों की जानकारी के साथ—साथ ये भी जानकारी मिली कि यहां पर लड़कियों को लाकर भी जिस्मफरोशी जैसे काम किए जाते थे.  इस जानकारी के बाद ग्रेटर नोएडा पुलिस ने रवि नटवरलाल और उसके अन्य साथियों की तलाश शुरू की. 

रवि नटवरलाल की गिरफ्तारी से हुए अहम खुलासे 

एक तरफ पुलिस रवि नटवरलाल की तलाश कर रही थी तो दूसरी तरफ रवि नटवरलाल अपनी शादी की तैयारियों में लगा था. जानकारी के मुताबिक चीनी नागरिकों के साथ नेटवर्क में शामिल रवि ने 8 जून को अपनी मंगेतर के साथ सगाई की और अब शादी की तैयारियों में व्यस्त था और खुद की बेल लेने के लिए ग्रेटर नोएडा कोर्ट में अपील की थी. इसी जानकारी के बाद पुलिस ने रवि को गिरफ्तार कर लिया है. 

रवि नटवरलाल है चीनी नेटवर्क का मास्टरमाइंड

पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि रवि नटवरलाल मूल रूप से गुजरात का रहने वाला है और 2012 में MBBS की पढ़ाई के लिए  चीन गया था. मगर चीनी भाषा सीखकर वो आपनी पढ़ाई को बीच मे छोड़ कर भारत वापस आ गया और उसने चीनी कंपनी में ट्रांसलेटर के तौर पर नौकरी शुरू कर दी और उसी दौरान उसने चीनी नागरिको के साथ नेटवर्क तैयार किया. इसके बाद ये गेस्ट हॉउस शुरू किया और फर्ज़ी पते पर 9 कंपनियां खोलीं और बिना वीजा के भारत में रहने वाले चीनी नागरिक को अपना पार्टनर बनाया. 

अभी तक कि बरामदगी और गिरफ्तारी 

बिना वीजा के भारत में रहने वाले चीनी नागरिकों को लेकर ग्रेटर नोएडा पुलिस ने सोमवार को एक महिला सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए लोगों में मास्टरमाइंड रवि कुमार नटवरलाल , प्रदीप, हेलुंग नेइले नवमे उर्फ एलन, पुष्पेन्द्र को गिरफ्तार किया है . पुलिस द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया ऐलन गेस्ट हाउस की मैनेजर थी और प्रदीप सुपरवाइजर के तौर पर काम करता था व क्लब में होने वाली गतिविधियों में लिप्त था. पुष्पेन्द्र इस गेस्ट हाउस को गार्ड सप्लाई किया करता था व क्लब की सभी गतिविधियों में शामिल था.