News Nation Logo
Banner

चीनी नागरिक भारत में आकर ताजमहल के ऊपर उड़ा रहा था ड्रोन, पकड़ा गया

ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ाने के आरोप में एक चीनी नागरिक को कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया गया. उसे 17वीं सदी के मकबरे के हवाई दृश्य लेते हुए पकड़ा गया था.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 02 Oct 2019, 10:49:04 AM
चीनी नागरिक भारत में आकर ताजमहल के ऊपर उड़ा रहा था ड्रोन, पकड़ा गया

चीनी नागरिक भारत में आकर ताजमहल के ऊपर उड़ा रहा था ड्रोन, पकड़ा गया

आगरा:

ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ाने के आरोप में एक चीनी नागरिक को कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया गया. उसे 17वीं सदी के मकबरे के हवाई दृश्य लेते हुए पकड़ा गया था. ड्रोन और उसके कंट्रोलर को पुलिस ने मंगलवार को पकड़ा और एक माइक्रो स्टोरेज चिप को फॉर्मेट कर यह पता लगाने के लिए फोरेंसिक मूल्यांकन के लिए भेजा गया कि क्या यह किसी सैटेलाइट से जुड़ा था. 29 वर्षीय पर्यटक क्यूई यू को हालांकि लिखित माफी के बाद छोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ेंः यूपी विधानसभा में बनेगा रिकॉर्ड; बिना विपक्ष आज से लगातार 36 घंटे चलेगा विशेष सत्र

एसएचओ दिनेश कुमार ने बताया कि क्यूई ताजमहल का दौरा करने के लिए सोमवार को आगरा आया था. मंगलवार को वह अपने ड्रोन के साथ मेहताब बाग गया और मकबरे के हवाई दृश्य रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. जल्द ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने ड्रोन को देखा और स्थानीय पुलिस को सूचित किया, जिन्होंने इसके सोर्स का पता लगाया.

यह भी पढ़ेंः सपा-रालोद गठबंधन को झटका, इन दो सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन रद्द

उन्होंने कहा कि चीनी नागरिक मेहताब बाग में झाड़ियों में छिपकर दूर से ड्रोन को नियंत्रित कर रहा था. जैसे ही वह फुटेज रिकवर करने के लिए ड्रोन को लिए नीचे लाया, हमारी टीम उसे पकड़ने के लिए दौड़ी. उसे रंगे हाथों पकड़ लिया गया. अधिकारी ने कहा कि हमने ड्रोन को जब्त कर लिया और माइक्रो चिप की के कन्टेंट को क्लीयर कर दिया. इसे यह पता लगाने के लिए फोरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा गया है कि कहीं यह किसी सैटेलाइट से तो नहीं जुड़ा था.

First Published : 02 Oct 2019, 10:49:04 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×