logo-image

मुख्यमंत्री योगी का आदेश, यूपी में कोविड-19 के रोगियों की होगी 'पूलिंग'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि रोगियों की पूलिंग उन जिलों में की जाएगी जहां कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या कम है.

Updated on: 08 Apr 2020, 01:29 PM

लखनऊ:

कोरोना के मरीजों के लिए चिकित्सा सुविधाओं का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश अब राज्य में रोगियों की पूलिंग करना शुरू करेगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि रोगियों की पूलिंग उन जिलों में की जाएगी जहां कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या कम है. इससे लॉकडाउन खोलने में भी मदद मिलेगी और रोगियों का बेहतर इलाज हो सकेगा.

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रम्प बोले, अमेरिका ने हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन की 2.9 करोड़ खुराकों में ज्यादातर भारत से खरीदी

उन्होंने कहा कि जिलों में, जहां रोगियों की संख्या तीन या चार है, हम उन सभी को एक हॉस्पिटल में स्थानांतरित करेंगे जहां उन्हें बेहतर उपचार मिल सके. ऐसा करने से, एक हॉस्पिटल केवल तीन या चार रोगियों के कारण प्रभावित नहीं होगी. ऐसे अस्पतालों से कोरोना के मरीजों की पूलिंग के बाद सामान्य रोगियों का भी इलाज हो सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः Covid 19: कोरोना वायरस से जंग हारा ये फेमस सिंगर, 73 साल की उम्र में हुआ निधन

इस संबंध में आवश्यक निर्देश सभी संभागीय आयुक्तों को भेज दिए गए हैं. राज्य के 18 मंडल मुख्यालयों में से प्रत्येक में परीक्षण प्रयोगशालाएं भी स्थापित की जाएंगी. इन संभागीय मुख्यालयों में देवी पाटन, मिजापुर, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़ और वाराणसी भी शामिल हैं जहां परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में दस कोरोना परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं. राज्य में लगभग 37 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं.