logo-image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसपी-बीएसपी-कांग्रेस को बताया 'सबका', कहा सबका में इनका खुद का विकास है

इस वर्ष हमारी सरकार ने 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ के बजट में वित्तीय अनुशासन का पालन किया गया है

Updated on: 19 Feb 2019, 09:08 AM

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश में रोजगार व औद्योगिक विकास और समाज के हर तबके के विकास के लिए प्रदेश का आम बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री को बधाई देता हूं, और इस बजट की सराहना सभी ने की है.अच्छे बजट को पेश करने के लिए ह्रदय से साधुवाद देता हूं. इस वर्ष हमारी सरकार ने 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ के बजट में वित्तीय अनुशासन का पालन किया गया है. इससे पहले प्रदेश में क्या होता था यह सभी जानते है. प्रदेश की वित्तीय स्थित किस तरह चरमरा गई थी ये किसी से छिपा नहीं था. कोई प्रदेश में निवेश नहीं करना चाहता था. पहले की सरकार लूट लो दुबारा नही आएंगे के नाम पर काम करती थी जिसका जवाब जनता ने देने का काम किया है और आगे भी देगी.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने हेलीकॉप्टर में बैठाया बच्चों को तो सब बोले, थैंक्यू अंकल

हमारी याददाश्त भगवान की कृपा से बहुत अच्छी है, पर यूपी सरकार के काम से बहुत से लोगों की याददाश्त जा रही है. जब विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं होता है तो विपक्ष असंसदीय कार्य शुरू कर देता है. पैसा समय पर खर्च न करना, फिर उसका बंदरबाट करना ये पिछली सरकारों में होता था, लेकिन हमने उसे रखने का काम किया है. पटरी से उतरी व्यवस्था को हम पटरी पर लाये है. जिस प्रदेश के परसेप्शन को देश में खराब करने का काम पिछली सरकारों ने किया था उसको हमने सही करने का काम किया है.

यह भी पढ़ें- वाराणसी: शहीद की पत्नी बोली दिल को चैन तब मिलेगा जब मोदी जी पाकिस्तान को देंगे मुंहतोड़ जवाब

पहले प्रदेश का नौजवान बाहर कहीं जाता था तो उसे होटल में कमरा नहीं मिलता था, नौकरी नहीं मिलती थी, लेकिन अब 22 महीनों में हमने उसे बदल दिया है. उसी को आगे बढ़ने के लिए ये बजट पेश किया गया है. मैं शहीदों को नमन करता हूं, पूरे देश में आतंकवाद के खिलाफ जिस तरह से आक्रोश देखने को मिला है, काउंटर अटैक में हमारे जवान शहीद हुए है, उनको भी हम नमन करते है. 

यह भी पढ़ें- विवेक तिवारी हत्‍याकांड: जांच रिपोर्ट में पकड़ा गया आरोपी कांस्टेबल प्रशांत का ये बड़ा झूठ

आज गाँव के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है, केंद्र सरकार लगातार उसके लिए काम कर रही है और राज्य सरकार भी इसमें मदद करेगी. अगर हम प्रत्येक गांव को आदर्श गांव की तरह आगे बढ़ाए तो प्रदेश बदल जायेगा. विपक्ष के कुंभ पर सवाल उठाए जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस चीज़ से देश का नाम होगा उससे विपक्ष को तो दिक्कत होगी ही. लेकिन संस्कृति का ध्यान होता तो आज कांग्रेस का ये हाल नहीं होता. राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि अब लोग अपना गोत्र बताने लगे है, जनेऊ दिखा रहे है. पता नहीं गोत्र सही है कि नहीं ये भगवान ही जाने.

मुख्यमंत्री ने की प्रदेश सरकार के बजट की तारीफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश पर्यटन के नाम पर 17वें नंबर पर था लेकिन हमने कुंभ से उसे सबसे आगे लाने का काम किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, हमारे सबका साथ सबका विकास के नारे में सब का विकास है लेकिन इनके सबका (सपा, बसपा, कांग्रेस) में इनका खुद का विकास है. कांग्रेस के मौजूदा राजनीतिक हालात पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जैसे कोई गंदगी से परहेज करता है, ठीक वैसे ही सपा-बसपा ने गठबंधन करने के लिए कांग्रेस से किया है. यूपी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण में पहला स्थान पाया है, आज शहरी क्षेत्र में 22 महीने में हमने 8 लाख 66 हज़ार आवास तैयार कराए है और ग्रामीण क्षेत्र में साढ़े 11 लाख परिवार को आवास उपलब्ध कराया है. स्वच्छ भारत मिशन में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा शौचालय गरीबों को उपलब्ध कराए गए है.

यह भी पढ़ें- झारखंड: बच्चा चोरी के आरोप में 222 दिनों से जेल में बंद नन, हालत खराब

सीएम योगी ने बसपा विधानमंडल दल नेता लाल जी वर्मा पर आरोप लगाया कि 2017 से एक ही भाषण लागतार दे रहे है, भाषण बदला इसलिए नहीं क्योंकि इनका विकास से कोई लेना देना नही है. किसानों की लागत के लिए कभी भी विपक्ष ने सरकार में रहते समय नहीं दिया, हमारी सरकार आने के बाद गेंहू का रिकॉर्ड तोड़ क्रय किया है, यह विपक्ष को नहीं दिखेगा. 53000 करोड़ से ज्यादा गन्ना किसानों को देने का काम सरकार ने किया है लेकिन इसके बावजूद सॉफ्ट लोन की व्यवस्था सरकार ने की है. विपक्ष की सरकारें चीनी मिलों को बांटने का काम करती थी, चोर-चोर मौसेरे भाई. पहले गोरखपुर मंडल में 42 मिलें थी लेकिन अब 9 बची है. पिछली सरकारों में चीनी मिलें बेची जाती थीं, हमारी सरकार में चीनी मिलें बनाई जा रही हैं. अपने संबोधन के दौरान विपक्ष के टोकने पर कहा कि विपक्ष को सुनने की क्षमता रखनी चाहिए, जब मैं बोलूं तो बाथरूम जाने से परहेज करें, अगर आरोप लगाएं तो सुनने की क्षमता भी विपक्ष को रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- दुकान के सामने अंडा खाने को लेकर हुए विवाद पर युवक को मारी गोली, पुलिस ने आरोपी के लिया हिरासत में

सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान पर नेता विरोधीदल रामगोविंद चौधरी ने कहा कि सदन में संसदीय परंपरा का पालन नहीं किया जा रहा है, निजी आरोप लगा रहे हैं मुख्यमंत्री, सदन में मुख्यमंत्री की शब्दावली को लेकर विपक्ष ने सवाल उठाये. विपक्ष के विरोध को लेकर सीएम योगी ने कहा कि पहले विपक्ष को व्यक्तिगत टिप्प्णी बंद करनी होगी, नहीं तो जैसे को तैसा वाली स्थिति सदन में होगी, विपक्ष तय कर ले कि आगे क्या करना है. विपक्ष के लोग अपना आचरण सुधार लें. विपक्ष को विकास की कोई जानकारी नहीं है, नेताओं को अपने क्षेत्रों में जाकर देखना चाहिए, 1 करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन बांटे गए हैं, इससे पहले ऐसा कभी क्यों नहीं हुआ है, क्या कर रहे थे विपक्ष के लोग अब तक ?

यह भी पढ़ें- हैदराबाद: नौकरी के नाम पर मानव तस्करी के चंगुल में फंसी महिला, बेटे ने सुषमा स्वराज से की अपील

बसपा के नेता लालजी वर्मा के बारे में सीएम योगी ने कहा कि इन्हें कोई जमीनी जानकारी नहीं हैं, किसानों को लेकर उनका एक ही भाषण सुनते आ रहा हूँ, किसान को सम्मान देने के लिए MSP को बढ़ाया गया है और सरकारी खरीद को बल दिया गया है. किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना भुगतान दिलाया गया है, प्रधानमंत्री जी ने लागत का डेढ़ गुना दिलाया है, किसानों से खरीदकर उसके खाते में सीधे पैसा दिया गया है.