logo-image

यूपी: अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री सख्त, दिए यह निर्देश

मुख्यमंत्री ने पॉक्सो एक्ट के मामलों में विशेषकर शीघ्र विवेचना कर न्यायालयों में प्रभावी पैरवी कराए जाने और इसकी प्रगति समीक्षा हर हफ्ते करने के भी निर्देश दिए हैं.

Updated on: 12 Mar 2020, 03:05 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा को और सुदृढ़ बनाने के साथ-साथ महिला एवं बाल विरोधी अपराधों के मुकदमों में प्रभावी पैरवी किए जाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने पॉक्सो एक्ट के मामलों में विशेषकर शीघ्र विवेचना कर न्यायालयों में प्रभावी पैरवी कराए जाने और इसकी प्रगति समीक्षा हर हफ्ते करने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि इनसे जुड़े अपराधियों को कठोरतम दंड दिलवाया जा सके. इस संबंध में एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी राज्यों में विपक्षी दलों को डरा-धमका रही है : अखिलेश यादव

जारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदेश सरकार ने पॉक्सो अधिनियम के तहत दर्ज मामलों की तेजी से जांच कर अदालतों में प्रभावी पैरवी कराये जाने तथा इसकी प्रगति समीक्षा हर हफ्ते करने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि बच्चों से जुड़े अपराधियों को कठोरतम दंड दिलवाया जा सके. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार रात लोकभवन में बैठक में अदालतों में चल रहे मुकदमों में पैरवी की कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा की. उन्होंने शासन स्तर पर भी पाक्सो एक्ट में हुई कार्यवाही और इससे जुड़े अभियोजन कार्यों की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह किए जाने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: सीबीआई जांच से पहले ही शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड की फाइलें चोरी 

विज्ञप्ति के अनुसार, अवस्थी ने अपर पुलिस महानिदेशक (अभियोजन) को पॉक्सो एक्ट सहित सभी गंभीर अभियोगों में प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करते हुए अभियुक्तों को शीघ्रातिशीघ्र अधिकतम सजा दिलाने के लिए पैरवी कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए. अवस्थी ने जिला अधिकारियों एवं पुलिस कप्तानों को मॉनीटरिंग सेल की नियमित रूप से बैठकें करने निर्देश दिए.

यह वीडियो देखें: