News Nation Logo

सबको मिलता है अवसर, बस टर्निंग प्वाइंट पहचानें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मकाऊ टावर से दुनिया के सबसे ऊंचे बंजी जम्पिंग स्थल से बंजी जंपिंग करने वाले व्योम ने मुख्यमंत्री के सामने खुद का डिजाइन किया हुआ महाभारत पर आधारित शतरंज के एक नए खेल का प्रदर्शन भी किया.

IANS | Updated on: 13 Feb 2021, 07:44:50 PM
Chief Minister Yogi Adityanath

सबको मिलता है अवसर, बस टर्निंग प्वाइंट पहचानें : मुख्यमंत्री (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित प्रदेश के पांच बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने इस अवसर पर इनको सम्मानित करने के साथ ही सफलता का मंत्र भी दिया. कहा कि सबको मिलता है अवसर, बस टर्निग प्वाइंट पहचानने की जरूरत है. मुख्यमंत्री के हाथों सम्मान पाने से निहाल होनहार बच्चों को उत्साह देखते ही बन रहा था. योगी ने एक-एक कर सभी से बात की, उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली. बच्चों ने मुख्यमंत्री से अपने अब तक के प्रयासों और भावी योजनाओं के बारे में बताया. कार्यक्रम में मौजूद बच्चों के अभिभावकों को विशेष रूप से बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी में कुछ न कुछ अलग है खास है. इस खासियत को समाज के सामने लाने की जरूरत है. इसमें अभिभावकों का प्रोत्साहन आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को जीवन में एक अवसर मिलता है. इसे ही टर्निग प्वाइंट कहते हैं. समय पर यदि इसकी पहचान कर ली गई, तो महानता प्राप्त होना तय है. उन्होंने बच्चों से जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की शिक्षा देते हुए कहा कि नकारात्मकता से सामान्य लक्ष्य भी प्राप्त नहीं किए जा सकते. श्रीमद्भागवतगीता के निष्काम कर्म के संदेश का उद्घरण देते हुए मुख्यमंत्री ने बच्चों से जीवन के सभी प्रयासों में ईमानदारी का भाव रखने की सीख भी दी. इस खासियत को समाज के सामने लाने की जरूरत है. इसमें अभिभावकों का प्रोत्साहन आवश्यक है.

09 वर्ष की आयु में 09 से अधिक वाद्ययंत्रों को बजाने में माहिर लखनऊ के व्योम आहूजा बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में 28 राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज करा चुके व्योम ने मुख्यमंत्री से बताया कि उनकी इच्छा वेद-उपनिषदों में निहित विज्ञान के गहन अध्ययन की है. मकाऊ टावर से दुनिया के सबसे ऊंचे बंजी जम्पिंग स्थल से बंजी जंपिंग करने वाले व्योम ने मुख्यमंत्री के सामने खुद का डिजाइन किया हुआ महाभारत पर आधारित शतरंज के एक नए खेल का प्रदर्शन भी किया.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित अलीगढ़ के मास्टर मोहम्मद शादाब ने मुख्यमंत्री योगी से बताया कि वह वैश्विक पटल पर भारत की नई पहचान गढ़ने के इच्छुक हैं. शादाब ने बताया कि उन्हें अपने तेज दिमाग के लिए यूएस के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट से 28000 अमरीकी डॉलर की छात्रवृत्ति जीती है और अमेरिकी हाईस्कूल में टॉप भी किया.

प्रयागराज के खेल गांव पब्लिक स्कूल में 12वीं के छात्र और शानदार जिम्नास्ट, मोहम्मद राफे को खेलो इंडिया यूथ गेम्स में तीन बार गोल्ड मेडल मिल चुका है. यही नहीं कड़ी मेहनत के दम पर राफे ने वर्ष 2019 में मंगोलिया में आयोजित जूनियर एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने का भी अवसर प्राप्त हुआ. इसमें उन्होंने देश को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Feb 2021, 07:44:50 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.