logo-image

आगरा एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आनंदीबेन पटेल करेंगे ट्रंप का स्वागत

दोनों नेता हालांकि ट्रंप तथा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताज महल तक नहीं जाएंगे

Updated on: 24 Feb 2020, 10:29 AM

आगरा:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सोमवार को आगरा हवाईअड्डे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप यहां अहमदाबाद से आएंगे. आगरा के जिला अधिकारी (डीएम) प्रभु एन. सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल खेरिया हवाईअड्डे पर ट्रंप का स्वागत करेंगे. दोनों नेता हालांकि ट्रंप तथा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताज महल तक नहीं जाएंगे.

यह भी पढ़ें- मुठभेड़ में 2 तस्करों को लगी गोली, गोवंश समेत नशे के इंजेक्शन और तमंचे बरामद

250 कलाकार ट्रंप के स्वागत में विशेष प्रस्तुति देंगे

सिंह ने कहा कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री हवाईअड्डे पर रुकेंगे और जब अमेरिका के राष्ट्रपति अपने परिवार तथा अन्य अधिकारियों के साथ हवाईअड्डे पर लौट आएंगे, तो वे उन्हें दिल्ली के लिए विदा करेंगे. खेरिया हवाईअड्डे से ताजमहल के बीच ट्रंप के मार्ग पर व्यवस्थाओं पर सिंह ने कहा कि 13 किलोमीटर लंबे मार्ग पर हमने 21 अलग-अलग स्थानों पर लगभग 3,000 कलाकारों की प्रस्तुतियों की योजना बनाई है. सिंह ने कहा कि हवाईअड्डे पर लगभग 250 कलाकार ट्रंप के स्वागत में विशेष प्रस्तुति देंगे.

यह भी पढ़ें- सुन्नी वक्फ बोर्ड जमीन के उपयोग पर आज की बैठक में करेगा फैसला, सामने ये है चुनौती

ताजमहल परिसर में एक घंटे तक रुकेंगे

जिसमें बृज, अवध, भगवान कृष्ण पर विशेष प्रदर्शन, राधा पर डांस थीम व अन्य कार्यक्रम होंगे. ऐतिहासिक नगरी में समेत रविवार को ही ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े-बड़े बिलबोर्ड और कटआउट लग गए. प्रशासन के अनुसार, मोदी और ट्रंप के सैकड़ों होर्डिग्स और कटाउट्स शहरभर में, विशेषकर हवाईअड्डे से ताजमहल के बीच 13 किलोमीटर लंबे मार्ग पर लग गए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार शाम ताजमहल के दीदार करेंगे और वे ताजमहल परिसर में एक घंटे तक रुकेंगे.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दावा, खेती बन रही फायदे का सौदा

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर यह पहली भारत यात्रा है

ट्रंप आज दो दिवसीय भारत दौरे पर पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप, दामाद जेरेड कुशनर और अन्य शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के साथ आ रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर यह पहली भारत यात्रा है. आगरा का दौरा इनसे पहले मार्च 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और 1959 में ड्वाइट डी. आइजनहावर कर चुके हैं.