News Nation Logo
Banner

वाराणसी: टैटू बनवाकर एक दर्जन से अधिक युवक-युवती हुए HIV पॉजिटिव

टैटू बनवाने को लेकर वाराणसी से एक डरा देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल 18 से 30 साल के ऐसे युवक युवतियां हैं. जो टैटू बनवा कर एचआईवी संक्रमण का शिकार हो चुके हैं और अब उनकी जिंदगी अधर में लटक गई है...

Sushant Mukherjee | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 05 Aug 2022, 03:15:12 PM
Tattoo

Tattoo (Photo Credit: Representative Pic)

highlights

  • वाराणसी में एक दर्जन युवक-युवतियों को एचआईवी का संक्रमण
  • एक ही निडिल के इस्तेमाल से सभी में फैला संक्रमण
  • धीरे-धीरे सामने आ सकते हैं कई और मामले

वाराणसी:  

टैटू बनवाने को लेकर वाराणसी से एक डरा देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल 18 से 30 साल के ऐसे युवक युवतियां हैं. जो टैटू बनवा कर एचआईवी (HIV) संक्रमण का शिकार हो चुके हैं और अब उनकी जिंदगी अधर में लटक गई है. दरअसल वाराणसी (Varanasi) में एक दर्जन से अधिक युवक-युवतियां इन दिनों कमजोरी और बुखार की शिकायत के साथ अस्पताल पहुंचे. यहां पर किसी तरह की दवाई से उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ और वजन गिरता गया. फिर अंत में उन सभी की HIV जांच कराई गई, जिसमें वो सभी पॉजिटिव मिले. इसके बाद हड़कंप मच गया. पर जब काउंसलिंग की गई, तब पता चला टैटू बनवाने के बाद यह मुसीबत उनके पास आई हैं. इस समस्या के मूल में संक्रमित सुई के प्रयोग से टैटू बनाना है.

हर बार हो नई सुई का उपयोग

विशेषज्ञों का कहना है कि टैटू बनवाते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस जगह पर टैटू बनवा रहे हैं, क्या वो टैटू आर्टिस्ट पूरी तरह से ट्रेंड है? क्या वो संक्रमण के प्रति जागरुक है? क्या उसने निडिल बदली है? दरअसल, जिस निडिल से टैटू आर्टिस्ट अपना काम करते हैं, वो महंगी होती है. वहीं, एक निडिल का इस्तेमाल कायदे से एक व्यक्ति के लिए ही होता है. लेकिन ये निडिल महंगा होने और लोग सस्ते में टैटू बनवाने के लालच में आकर पहले से इस्तेमाल हुई निडिल से ही टैटू बनवा लेते हैं. चूंकि एचआईवी के संक्रमण का पता काफी बाद में चलता है, ऐसे में संक्रमित व्यक्ति को टैटू बनाने के बाद उसी निडिल से दूसरे लोगों तक संक्रमण पहुंचता रहता है. और सस्ते में टैटू बनवाने के चक्कर में लोग जिंदगी की सबसे बड़ी गलती कर बैठते हैं. ऐसा ही कुछ इन युवक-युवतियों के साथ हुआ है.

संक्रमण से बचाव का रखें ध्यान

जब से यह खबर फैली है, तबसे टैटू बनवाने के लिए लोग अब टैटू की दुकानों पर जाने से करने लगे हैं. खुद टैटू के दुकानदार बताते हैं कि यह खबर आने के बाद अब लोग लगातार आ कर पूछ रहे हैं कि क्या टैटू बनवाने से हमारी जान को खतरा है. बस आपको पूरी तरह से जागरुक होना होगा. ऐसे में टैटू अगर अच्छी दुकान से बनवाएं और पैसे की चिंता न करें. तो हर तरह के रिस्क से बचा जा सकता है. लेकिन जो लोग सड़क पर पैसे कम देकर टैटू बनाते हैं, वही अपनी जान को मुसीबत में डालते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: संसद में कांग्रेस सांसदों ने महंगाई और बेरोजगारी के विरोध में काले कपड़े पहने LIVE

कम पैसों में टैटू बनवाना पड़ सकता है महंगा

अभी भी बनारस की सड़कों पर गलत तरीके से टैटू बनाते हुए कारीगर दिखाई दे रहे हैं. जो जनता की जान से खिलवाड़ करते हुए कम पैसों में टैटू बनवाने का लालच देकर टैटू बनाते मजरा रहे हैं. और लोग भी कुछ पैसे बचाने के लिए अपनी जान से खिलवाड़ करते हुए दिखाई जदे रहे हैं. और जब सड़क पर टैटू बनवाने वाले से हम सवाल करते हैं तो हमारे किसी की सवाल का सटीक उत्तर नहीं दे पाते. इसी तरह बनारस की सड़कों पर टैटू बनाकर लोग अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं.

First Published : 05 Aug 2022, 03:15:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.