News Nation Logo

प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के बदले कोड, अब इस नाम से होगी पहचान

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Feb 2020, 12:41:38 PM
प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के बदले कोड, अब इस नाम से होगी पहचान

प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के बदले कोड, अब इस नाम से होगी पहचान (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

प्रयागराज:  

योगी सरकार द्वारा प्रयागराज जिले के चार रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने के बाद अब स्टेशनों के साइन बोर्ड बदलने की प्रक्रिया ने तेजी पकड़ ली है. इलाहाबाद जंक्शन के साइन बोर्डों में लिखे पुराने नाम हटाकर अब नये नाम लिखे जा रहे है. इलाहाबाद जंक्शन का नाम अब बदलकर साइन बोर्डों में प्रयागराज लिखा जाने लगा है . राज्य सरकार की ओर से गुरुवार शाम को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन अब प्रयागराज जंक्शन के नाम से जाना जायेगा. जबकि इलाहाबाद सिटी को प्रयागराज रामबाग और प्रयाग घाट को प्रयागराज संगम के नाम से जाना जायेगा. वहीं यमुनापार में पड़ने वाले इलाहाबाद छिवकी स्टेशन का भी नाम बदलकर प्रयागराज छिवकी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः गोरखपुर में डॉ. कफील के मामा की गोली मारकर हत्या, जांच में लगीं 3 टीमें

योगी सरकार ने कुम्भ 2019 से पहले अक्टूबर 2018 में इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. आदेश के बाद अब स्टेशनों के नाम बदलने का काम तेजी से किया जा रहा है . पुराने नामों को हटाकर नए नाम लिखे जाने लगे है. इसी के साथ ही इंडियन रेलवे कांफ्रेंस एशोसिएसन ने शुक्रवार शाम को ही इलाहाबाद जंक्शन और इलाहाबाद छिवकी स्टेशनों के नये कोड जारी कर दिए थे. इलाहाबाद जंक्शन से बदलकर प्रयागराज जंक्शन हुए स्टेशन का कोड ALD से बदलकर PYRJ कर दिया गया है. जबकि इलाहाबाद छिवकी से प्रयागराज छिवकी किए गए स्टेशन का कोड ACOI से बदलकर PCOI कर दिया गया है. वहीं शनिवार को प्रयागराज रामबाग और प्रयागराज संगम स्टेशनों के भी कोड बदल दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः दो सगी बहनों ने शादी के कार्ड पर किया CAA का समर्थन, लोगों ने देखा तो...

ये होंगे नए कोड
पीआरएस सिस्टम में अब नये कोड दिखाई देंगे. प्रयागराज रामबाग स्टेशन का कोड ALY से बदलकर PRRB हो गया है. जबकि प्रयागराज संगम स्टेशन का कोड PYG से बदलकर PYGS कर दिया गया है.
इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन की ओर से बदले गए स्टेशनों के नये कोड पर ही अब टिकटों का रिजर्वेशन होगा. इस बड़े बदलाव के बाद शहर के सभी स्टेशनों के नाम में प्रयाग जुड़ गया है. वहीं नार्थ सेंट्रल रेलवे के इलाहाबाद रेल मंडल का नाम भी शनिवार को बदला गया है. इलाहाबाद रेल मंडल का नाम बदलकर प्रयागराज रेल मंडल कर दिया गया है. केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय ने इलाहाबाद रेल मंडल का नाम बदले जाने का गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इस बड़े बदलाव के साथ ही प्रयागराज शहर के साथ ही शहर के अन्तर्गत आने वाले स्टेशनों को भी प्राचीन और पौराणिक पहचान मिली है.

यह भी पढ़ेंः गर्मी की छुट्टियों के लिए Indian Railway भी तैयार, इन रूटों पर चलाई जाएंगी Special Trains

गौरतलब है कि योगी सरकार ने कुम्भ 2019 से पहले अक्टूबर 2018 में इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. जिसके बाद मंडल, नगर निगम और विकास प्राधिकरण के भी नाम प्रयागराज के नाम पर कर दिए थे. लोगों की लम्बे समय से स्टेशनों के भी नाम बदले जाने की मांग चली आ रही है. लोगों की इस मांग को देखते हुए रेलवे ने भी अपनी ओर से प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया था. जिसके बाद बुधवार को केन्द्र सरकार की अनापत्ति जारी होने के बाद गुरुवार को राज्य सरकार ने चारों स्टेशनों के नाम बदले जाने की अधिसूचना भी जारी कर दी थी. इससे पहले योगी सरकार ने मुगलसराय स्टेशन का भी नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था. स्थानीय लोग अब इलाहाबाद हाईकोर्ट का नाम बदलकर प्रयागराज हाईकोर्ट और इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी का भी नाम बदलकर प्रयागराज सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी करने की मांग कर रहे हैं. ताकि प्रयागराज के सभी संस्थानों का नाम इलाहाबाद से बदला जा सके.

First Published : 23 Feb 2020, 12:41:38 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Prayagraj Railway Station