News Nation Logo
Banner

दिव्य दीपोत्सव: अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज कराया रिकॉर्ड

दिव्य दीपोत्सव में शुक्रवार को 5,84,372 दीये जलाकर अयोध्या ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव क

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 13 Nov 2020, 10:44:07 PM
deepawali

अयोध्या में दीपोत्सव (Photo Credit: https://www.google.com/search?q=google+translate&oq=g&aqs=chrome.1.69i60j69i59j0j69i57j69i60l4.1747j)

लखनऊ:

अयोध्या दीपोत्सव में दीप प्रज्ज्वलन का नया कीर्तिमान बना है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक साथ कुल 6,06,569 दीप जलाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव को देखा. इस दौरान 6,06,569 मिट्टी के दीये जलाए गए. इस तरह अयोध्या ने ऐसे भव्य आयोजन के मामले में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रिकॉर्ड भी पीछे छूट जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे यह भी जाहिर होता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाई जा सकती है. इसके लिए भी अयोध्यावासियों को बधाई दी जानी चाहिए.

सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को और भी खुशियों से भर देती है तथा संपूर्ण विश्व का ध्यान उसकी तरफ जाता है. अयोध्या में सरयू के तट पर शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा राज्य सरकार के अनेक मंत्रियों ने सरयू नदी की आरती की. कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से नया घाट पर विभिन्न आरती स्थल बनाए गए. दीपोत्सव में शिरकत करने के लिए अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि मंदिर जाकर रामलला के दर्शन किए. इस मौके पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कई ट्रस्टी भी मौजूद थे. 

First Published : 13 Nov 2020, 10:29:26 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Festival Ayodhya Uinness Book

वीडियो