logo-image

दिल्ली जल बोर्ड और NBCC अधिकारियों के ठिकाने पर छापेमारी, कइयों पर FIR

NBCC के एक पूर्व अधिकारी के आवास पर शुक्रवार शाम से इनकम टैक्स और CBI की छापेमारी चल रही है. इस छापेमारी में करीब डेढ़ करोड़ का कैश, सवा करोड़ की ज्वैलरी और 69 लाख का कैश व प्रॉपर्टी से जुड़े पेपर मिले हैं.

Updated on: 09 Jul 2022, 07:41 PM

नोएडा:

NBCC के एक पूर्व अधिकारी के आवास पर शुक्रवार शाम से इनकम टैक्स और CBI की छापेमारी चल रही है. इस छापेमारी में करीब डेढ़ करोड़ का कैश, सवा करोड़ की ज्वैलरी और 69 लाख का कैश व प्रॉपर्टी से जुड़े पेपर मिले हैं. दोनों विभागों से मिलकर बरामद हुए मॉल को लेकर अधिकारी से जवाब मांगा जा रहा है. दिल्ली-NCR में इस मामले में शनिवार को दिल्ली जल बोर्ड और NBCC के 8 अधिकारियों, 9 अज्ञात अधिकारी और प्राइवेट के 10 ठिकानों पर छापेमारी जारी है. 

नोएडा के सेक्टर 19 के A ब्लॉक में रहने वाले NBCC के पूर्व CJM डीके मित्तल के आवास पर शुक्रवार शाम से CBI और इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी जारी है. इस छापेमारी में अधिकारी के आवास से डेढ़ करोड़ कैश मिला है, जिसमें पुराने नोट की भी कुछ गड्डियां मौजूद थीं. साथ ही करीब सवा करोड़ की कीमत की ज्वैलरी और 69 लाख का फिक्स डिपोजिट व प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले हैं. अधिकारी के घर से बरामद हुए पैसे की गिनती के लिए बैंक से नोट गिनने की दो मशीन मंगाई गई. बरामद रुपये, ज्वैलरी व चीजों को लेकर अधिकारी और उनके परिवार के लोग विभाग को संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया है. इसके बाद बरामद समान को जब्त कर लिया गया है. इस कार्रवाई में दर्जन भर करीब इनकम टैक्स के अधिकारी और CBI की टीम मौजूद है. अब तक जांच एजेंसियों को डीके मित्तल से संतोषजनक सवाल नहीं मिले हैं, जिसके चलते जांच को जारी रखा जा रहा है. 

दिल्ली जल बोर्ड और NBCC के ये अधिकारी हैं जांच के दायरे में 

आपको बता दें कि इस कार्रवाई को लेकर CBI द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट में बताया गया है कि 2017 में दिल्ली जल बोर्ड और NBCC द्वारा एक 38 करोड़ से ज्यादा का टेंडर निजी कंपनी को दिया गया था. इस टेंडर में निजी फायदे के लिए कई नियमों की अनदेखी की गई और टेंडर देने के लिए कुछ दस्तावेज गलत तरीके के तैयार किए गए थे, जिसकी शिकायत पर CBI ने दिल्ली जल बोर्ड और NBCC के 8 अधिकारियों एवं 9 अज्ञात अधिकारी व प्राइवेट लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. उसके बाद इन सभी के 10 ठिकानों पर छापेमारी की गई है. छापेमारी में भारी मात्रा में कैश, ज्वैलरी, फिक्स डिपोजिट, प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले हैं. अब पूरे प्रकरण को लेकर कार्रवाई और जांच जारी है. 

CBI के प्रेस नोट के अनुसार, इन 8 अधिकारियों के खिलाफ FIR

1. जगदीश कुमार अरोरा, चीफ इंजीनियर, दिल्ली जल बोर्ड 

2. पीके गुप्ता, SE, दिल्ली जल बोर्ड

3. सुशील कुमार गोयल, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल एंड मैकेनिकल), दिल्ली जल बोर्ड

4. अशोक शर्मा, असिस्टेंट इंजीनियर, दिल्ली जल बोर्ड

5. रंजीत कुमार, AAO, दिल्ली जल बोर्ड

6. डीके मित्तल, GM, NBCC

7. साधन कुमार, प्रॉजेक्ट एक्जीक्यूटिव, NBCC

8. M/S NKG इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी