logo-image

राजस्थान से तराशे पत्थरों का अयोध्या आना जारी, राम मंदिर की पहली मंजिल जल्द होगी तैयार

अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में बीम का कार्य पूर्ण होने वाला है. गर्भ गृह में चबूतरे का निर्माण होने के बाद फर्श का काम जारी है.

Updated on: 04 Apr 2022, 08:33 PM

highlights

  • इन तराशे जा रहे पत्थरों के 4 ट्रक आ चुके हैं
  • दावा है कि तय समय सीमा में कार्य पद्धति सही दिशा में चल रही है

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम पूरी तेजी से चल रहा है. राजस्थान की कार्यशालाओं से तराशे गए पत्थरों का अयोध्या आना जारी है. इसके साथ ही  तराशे गए पत्थरों को जोड़ने की प्रक्रिया में तांबे की पत्तियों की सप्लाई हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड से हो रही है. अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में बीम का कार्य पूर्ण होने वाला है. गर्भ गृह में चबूतरे का निर्माण होने के बाद फर्श का काम जारी है. अब बस जरूर है कि मंदिर के स्ट्रक्चर को खड़ा करने के लिए तराशे गए पत्थरों की.

श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर जो पत्थर तराशे गए थे. उन्हें भी राम जन्मभूमि परिसर की अस्थायी कार्यशाला में पहुंचाने की कोशिश जारी है. अयोध्या के बाहर राजस्थान में जो पत्थर तराशे गए थे, उनका आना भी शुरू हो गया है. इन तराशे जा रहे पत्थरों के 4 ट्रक आ चुके हैं. पत्थरों को जोड़ने के लिए जो तांबे की पटियां लगनी है उनकी सप्लाई शुरू हो चुकी है. निर्माण कार्य संभाल ने रहे लोगों का दावा है कि तय समय सीमा में कार्य पद्धति सही दिशा में चल रही है.

कब तक होगा राम मंदिर का निर्माण

ट्रस्ट का प्लान है ​कि दिसंबर 2023 तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर की पहली मंजिल तैयार कर रामलला को गर्भगृह में स्थापित किया जाए. जिसके बाद दर्शनार्थियों के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा और 2025 तक राम जन्मभूमि परिसर पर भव्य और दिव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्र के अनुसार यह कहा जा सकता है दिसंबर तक एक मंजिला इमारत बनाकर भगवान को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. जब भी मुहूर्त होगा तब भगवान को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा.