logo-image

उपचुनाव: इस वजह से कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए प्रचार नहीं करेंगी प्रियंका गांधी

21 अक्टूबर को देश के कई राज्यों की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. 64 सीटों पर मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटें भी हैं.

Updated on: 25 Sep 2019, 11:42 AM

लखनऊ:

21 अक्टूबर को देश के कई राज्यों की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. 64 सीटों पर मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटें भी हैं. कांग्रेस ने लगभग सभी सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने इन सीटों पर बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. लेकिन इस चुनाव में प्रत्याशियों के लिए प्रियंका गांधी ने प्रचार न करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें- चिन्‍मयानंद से रंगदारी मांगने के आरोप में शाहजहांपुर की लॉ छात्रा गिरफ्तार

प्रियंका ने ऐसा क्यों किया है इसकी कोई वजह सीधे तौर पर कांग्रेस ने नहीं बताई है. लेकिन रणनीतिकार कई तरह के कयास लगा रहे हैं. कुछ लोगों का मानना है कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान सपा और कांग्रेस में गठबंधन था. इस वजह से कई सीटें जो उस समय समाजवादी पार्टी के खाते में थी वहां कांग्रेस को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- उत्‍तर प्रदेश के बंटवारे पर केंद्र सरकार के वो सवाल, जिनका अब तक नहीं मिला जवाब

इसी वजह से कांग्रेस के रणनीतिकार प्रियंका गांधी को प्रचार से दूर रहने की सलाह दी है. वहीं इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी का कहना है कि कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व उपचुनाव के प्रचार में नहीं उतरता है. यह उपचुनाव स्थानीय मुद्दों पर हो रहा है. इस लिए प्रदेश के नेता ही उपचुनाव में प्रचार करेंगे.

यह भी पढ़ें- मंत्रियों का इनकम टैक्स अब सरकार नहीं भरेगी, वह खुद भरेंगे, कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर मंजूरी 

आपको बता दें कि चुनाव आयोन ने 64 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है. जिनमें से 63 सीटें विधानसभा की और एक सीट लोकसभा की है. लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी को महासचिव बनाकर उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई थी. प्रियंका ने भी इस जिम्मेदारी को निभाते हुए जमकर प्रचार किया. माना जा रहा था कि उपचुनाव में ही प्रियंका प्रदेश में कांग्रेस को फिर से जिंदा करेंगी. लेकिन उन्होंने प्रचार से मना कर दिया.