News Nation Logo
Banner

योगी सरकार की नीतियों से खिल उठा व्यापार, कोरोना काल में भी खूब बिके ओडीओपी उत्‍पाद

हुनर हाट के जरिए प्रदेश समेत दूसरे राज्‍यों के 500 से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों को कोरोना संकट के बाद भी योगी सरकार ने उचित मंच देकर उनके चेहरों पर आशा की मुस्‍कान बिखेरी है

Written By : आलोक पांडे | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 07 Feb 2021, 11:06:03 PM
hunar

Hunar Haat (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ :

उत्‍तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की झलक…मिट्टी के कुल्‍हड़ों से उड़ने वाली चाय की सोंधी महक…देश के विभिन्‍न व्यंजनों की खुशबू…कई राज्यों की लोक संस्कृति की अनूठी झलक… इन सबसे गुलजार अवध शिल्‍प ग्राम में आयोजित हुनर हाट में ओडीओपी उत्‍पादों की धूम देखने को मिली. नवाबों की नगरी लखनऊ में ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम पर आयोजित हुए  ‘हुनर हाट’ में 75 जिलों के बेहतरीन कारीगरों और शिल्‍पकारों ने अपने हुनर से सभी का दिल जीत लिया. इसका ही परिणाम है कि रविवार तक ओडीओडीपी स्‍टॉलों पर लगभग तीन करोड़ की बिक्री दर्ज की गई.

हुनर हाट के जरिए प्रदेश समेत दूसरे राज्‍यों के 500 से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों को कोरोना संकट के बाद भी योगी सरकार ने उचित मंच देकर उनके चेहरों पर आशा की मुस्‍कान बिखेरी है. जनपदों के उत्‍पादों को विशिष्‍ट पहचान दिलाने के उद्देश्‍य से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा शुरू की गई ओडीओपी योजना से प्रदेश के शिल्पकारों की आमदनी दोगुनी हो गई है. ओडीओपी के तहत स्‍टॉल लगाने वाले शिल्‍पकारों ने बताया कि योगी सरकार ने कोरोना काल के बाद ऐसे भव्‍य कार्यक्रम का आयोजन कर हम लोगों के व्‍यापार को रफ्तार दी है.

 ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम पर आयोजित होने वाले ‘हुनर हाट’ में लखनऊ की चिकनकारी, भदोही की कालीन, वाराणसी का सिल्क, गोरखपुर का टेराकोटा, फिरोजाबाद का ग्लास, मुरादाबाद का पीतल, आगरा-कानपुर की लेदर, पीलीभीत की बांसुरी, अयोध्‍या का गुड़, अमेठी का मूंज, बंदायू की जरी जरदोजी, बलिया की बिंदी, मिर्जापुर की कालीन, कुशीनगर के केले से बने उत्‍पाद समेत अन्‍य 65 जिलों के उत्‍पादों की लोगों ने जमकर खरीदारी की.

शिल्पकारों को मिले 70 लाख के आर्डर
हुनर हाट में ओडीओपी स्‍टॉलों पर जहां खरीदारों का तांता लगा रहा वहीं जिलों के बेशकिमती  उत्‍पाद लोगों को इतने पसंद आए कि ओडीओपी स्‍टॉलों पर शिल्‍पकारों को 70 लाख के आर्डर मिले. हुनर हाट में सजे ओडीओपी के इन स्‍टॉलों में जालौन का पेपर, मिर्जापुर की कालीन, अयोध्‍या का गुड, बनारस की सिल्‍क साड़ी, भदोही के कालीन समेत फर्नीचर के ढेर सारे आर्डर मिलने से शिल्‍पकारों के चेहरे खुशी से दमक उठे. ओडीओपी में रजिस्‍टर्ड इन उत्‍पादों से छोटे शिल्‍पकारों की जिन्‍दगी में सकारात्‍मक बदलाव देखने को मिले.

कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक दमक उठी ‘ओडीओपी योजना’
प्रदेश के संग दूसरे राज्‍यों के शिल्‍पकारों को अपना हुनर दिखाने का मंच योगी सरकार ने मुहैया करा उनके चेहरों पर मुस्‍कान बिखेरी है. कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी के कारीगरों ने योगी सरकार की ओडीओपी योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि योगी सरकार की स्‍वर्णिम नीतियों ने यहां के कारीगरों को उचित मंच देकर उनके व्‍यापार को बढ़ावा दिया है. योगी सरकार यूपी के कारीगरों को बढ़ावा दे रही है। इसका ही परिणाम है कि ओडीओपी के तहत उनके उत्‍पाद सरकार द्वारा दूसरे देशों में अब दोगुनी रफ्तार से निर्यात हो रहे हैं. मुझे खुशी है कि यूपी हुनर हाट में हम लोगों को मौका मिला.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Feb 2021, 11:06:03 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.