logo-image

बीजेपी की यूपी चुनावी रणनीति तैयार, 403 सीटों के लिए विस्तारक नियुक्त

यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां ज़ोरों-शोरों से शुरू हो चुकी हैं. सभी पार्टियां अपनी-अपनी राजनीतिक पृष्ठभूमि को मजबूत करने में लगी हुई हैं.

Updated on: 13 Aug 2021, 10:29 AM

highlights

  • यूपी में विधानसभा 2022 चुनावों की तैयारियां जोरों पर
  • बीजेपी ने नियुक्त किए हर विधानसभा के लिए एक विस्तारक
  • विस्तारकों को दी जाएगी ट्रेनिंग, उसके बाद ही संभालेंगे कार्यभार

लखनऊ:

यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां ज़ोरों-शोरों से शुरू हो चुकी हैं. सभी पार्टियां अपनी-अपनी राजनीतिक पृष्ठभूमि को मजबूत करने में लगी हुई हैं. दूसरे शब्दों में कहें, तो पार्टियां यूपी के विधानसभा चुनाव 2022 के अखाड़े में अपने नाम पर जीत की मुहर लगाने के लिए लगातार कसरत कर रही हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने सूबे के हर एक विधानसभा सीट पर बीजेपी विस्तारक की नियुक्ति की है और साथ ही उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए पाठशाला भी शुरू कर दी है. यह विस्तारक विधानसभा क्षेत्रों में रहकर न सिर्फ चुनावी पृष्ठभूमि तैयार करेंगे, बल्कि जमीनी तौर पर कार्य करते हुए लोगों के बीच रहकर उनकी समस्याओं का पता लगाकर उसके आधार पर रणनीति भी तैयार करेंगे.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत, योगी सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू में किया ये बदलाव

2022 की चुनावी रणनीति के तहत बीजेपी 403 विधानसभा सीटों के लिए एक-एक विस्तारक तैनात कर रही हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं में से विस्तारकों का चयन कर लिया गया है और अब उन्हें मंडल स्तर पर संगठन महामंत्री सुनील बंसल सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रशिक्षण दे रहे हैं. बुधवार को सुनील बंसल गोरखपुर मंडल के विस्तारकों की पाठशाला में पहुंचे और विस्तारकों को चुनावी रणनीति सिखाई.

बीजेपी की इस रणनीति के तहत गोरखपुर क्षेत्र के 10 जिलों के 62 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 70 विस्तारक नियुक्त किए गए हैं. विधानसभा क्षेत्र की संख्या के अतिरिक्त आठ विस्तारक पार्टी के निर्देश के पालन के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे. कड़े मुकाबले वाली विधानसभा क्षेत्रों में मौका देखकर एक से अधिक विस्तारकों को भी लगाने की भी पार्टी की योजना है. इसी तरह काशी क्षेत्र के जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी विस्तारकों का चयन कर लिया गया है.

इसके अलावा पश्चिमी यूपी में मुरादाबाद, सहारनपुर और मेरठ मंडल काफी महत्वपूर्ण हैं. इन तीनों मंडलों में विधानसभा की 70 सीटें हैं, जिसके लिए करीब 74 विस्तारक नियुक्त किए गए हैं. इसके साथ ही बदायू के एक जिले को लेकर कुल 75 विस्तारक नियुक्त किए हैं. इनमें से वर्तमान में भाजपा के पास 52 सीटें हैं. इस मुद्दे पर बात करते हुए यूपी बीजेपी के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने बताया कि यूपी के सभी सीटों के लिए विस्तारकों की नियुक्ति के साथ-साथ प्रशिक्षण का काम भी चल रहा है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही विस्तारक विधानसभा क्षेत्रों में जाकर कार्यभार संभालेंगे. विस्तारक को विधानसभा चुनाव होने तक अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्र में रहना होगा.