News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने बिछानी शुरू की गोटियां, बीएल संतोष फिर यूपी आएंगे

राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के साथ प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह भी आ सकते हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Jun 2021, 12:31:43 PM
BL Santosh

दिल्ली में चुनावी रणनीति फाइनल करने के बाद बीएल संतोष आएंगे लखनऊ. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • महीने में उनके दूसरे दौरे को लेकर कई तरह के कयास
  • दिल्ली में चुनावी रणनीति तय करने के बाद हो रहा दौरा
  • संगठन और योगी मंत्रिमंडल में संतुलन पहली कवायद

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी गोटियां बिछानी शुरू कर दी हैं. भाजपा यहां दोबारा सत्ता पाने की हर कोशिश में लगी है. यूपी प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह की प्रमुखता में है. इसी कारण केंद्रीय नेतृत्व यहां बार-बार दौरा कर सियासी समीकरण बनाने में जुटा हुआ है. भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष करीब 15 दिन पहले ही लखनऊ के दो दिन के प्रवास से गए थे. अब एक बार फिर उनके 21 जून को यूपी आने की संभावना बतायी जा रही है. महीने में उनके दूसरे दौरे को लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं.

प्रदेश प्रभारी राधा मोहन भी आएंगे
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के साथ प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह भी आ सकते हैं. इस दौरान भी वह पार्टी के पदाधिकारियों और मंत्रियों से मुलाकात करके उत्तर प्रदेश में चुनावों की तैयारियों पर चर्चा करने की संभावना है. माना यह भी जा रहा है कि विधान परिषद में रिक्त हुई चार सीटों पर प्रत्याशी चयन, जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में सफलता सहित सरकार के संभावित विस्तार पर मंथन भी होगा. बीएल संतोष के पिछले दौरे के दौरान कई पदाधिकारियों ने निगम और आयोगों में खाली पदों को भरने का मुद्दा साथ ही अधिकारियों के साथ सामंजस्य ना होने का मुद्दा उठाया था, जिसके बाद बड़े पैमाने पर अफसरों के तबादले के साथ पिछले दिनों अनुसूचित जाति और अनुसुचित जनजाति आयोग के साथ पिछड़ा आयोग का गठन किया गया. इसमें काफी संख्या में पुराने भाजपाइयों का समायोजन किया गया है.

यह भी पढ़ेंः CBSE 12वीं परीक्षा की रिजल्ट स्‍कीम से संतुष्‍ट नहीं छात्र, SC में दी चुनौती

जुलाई से यूपी में चुनावी मोड में आ जाएगी बीजेपी
विधानसभा चुनाव को लेकर चिंताओं में घिरी भारतीय जनता पार्टी में मई के महीने से शुरू हुआ मंथनों का दौर लगातार जारी है. इस बीच केंद्रीय संगठन मंत्री के लखनऊ दौरे को कई मायनों में अहम माना जा रहा है. ज्ञात हो कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल की बातचीत के बाद यूपी में विधानसभा चुनाव की प्रारंभिक रणनीति का खाका तैयार किया गया. हालांकि रणनीति का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि सामाजिक सरोकारों के साथ निगमों, बोर्ड, आयोगों, संगठन के मोर्चों, प्रकोष्ठों और विभागों में कार्यकर्ताओं के समायोजन के साथ पार्टी जुलाई में पूरी तरह चुनावी मैदान में कूद जाएगी. इस बीच स्वतंत्र देव और बंसल की नड्डा से मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें फिर तेज हो गई हैं.

यह भी पढ़ेंः राहत : भारत में कोरोना के 60 हजार नए मामले, बीते 24 घंटे में 1647 मौतें

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार भी संभव
राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष के यूपी प्रवास, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली दौरे और गृहमंत्री अमित शाह की यूपी के जमीनी कार्यकर्ताओं से बातचीत से मिले फीडबैक के आधार पर नड्डा ने स्वतंत्र देव सिंह और सुनील बंसल से बातचीत की. जानकारों का कहना है इस मुलाकात के बाद जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने के लिए योगी मंत्रिमंडल का विस्तार में कुछ नए चेहरे शामिल होने की संभावना बन रही है.

First Published : 19 Jun 2021, 12:31:43 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.