logo-image

बीजेपी के 12 मुख्यमंत्री भी काशी में बाबा के दर्शन कर जुटेंगे कॉन्क्लेव में

पहाड़ी राज्यों से लेकर तटीय राज्यों तक, पूर्वोत्तर से लेकर दक्षिणी भारत तक, भारत के पश्चिमी से पूर्वी क्षेत्र और भारत के दिल तक, यह सम्मेलन भारत की विविधता को समेटे हुए है.

Updated on: 13 Dec 2021, 12:19 PM

highlights

  • बाबा के दर्शन करने के बाद होनी है सुशासन पर चर्चा
  • फिर अयोध्या जाकर राम मंदिर के दर्शन का भी है प्रोग्राम

वाराणसी:

वाराणसी में सोमवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन में भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और नौ उपमुख्यमंत्री शामिल होंगे. उद्घाटन सत्र को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा संबोधित करेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समापन भाषण देंगे. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह के अनुसार, भाग लेने वाले 12 मुख्यमंत्रियों में असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से हैं. बिहार के उपमुख्यमंत्री और नागालैंड के उपमुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. कॉन्क्लेव प्रधानमंत्री द्वारा काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का शुभारंभ करने के बाद शुरू होगा.

सिंह ने कहा कि पहाड़ी राज्यों से लेकर तटीय राज्यों तक, पूर्वोत्तर से लेकर दक्षिणी भारत तक, भारत के पश्चिमी से पूर्वी क्षेत्र और भारत के दिल तक, यह सम्मेलन भारत की विविधता को समेटे हुए है. उन्होंने कहा कि कॉन्क्लेव में सुशासन से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक और उपयोगी विचार-विमर्श होगा और सर्वांगीण विकास पर भाजपा के फोकस के अनुरूप की जा रही जन-समर्थक पहल की जाएगी.

विभिन्न मुख्यमंत्रियों द्वारा राज्यों से सर्वोत्तम शासन संबंधी प्रथाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा. कॉन्क्लेव मुख्यमंत्रियों को दूसरों से सीखने और विकसित होने और उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगा. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने खुद मुख्यमंत्री के रूप में 13 साल सेवा की है और इस तरह राज्यों की आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील हैं. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के रूप में, उन्होंने हमेशा सहकारी संघवाद के मंत्र के अनुरूप काम किया है. कोविड -19 महामारी के माध्यम से, मुख्यमंत्रियों के साथ नियमित बैठकें की गईं और उनसे महामारी से लड़ने के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया.'