logo-image

उत्तर प्रदेश मे तिरंगा अभियान चलाएगी भाजपा और योगी सरकार

अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक चार करोड़ से ज्यादा तिरंगे फहराए जाएंगे.

Updated on: 09 Jul 2022, 11:00 AM

News Delhi :

पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस मौके पर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुवात की गई है. अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक चार करोड़ से ज्यादा तिरंगे फहराए जाएंगे. इस अभियान में राज्य सरकार के साथ भाजपा की भी पूरी सहभागिता देखने को मिलेगी. तिरंगा अभियान के पीछे सरकार का मकसद है कि राष्ट्रप्रेम की भावना को लोगों में और ज़्यादा मज़बूत किया जाय. हर घर तिरंगा अभियान को प्रदेश स्तर पर सफल बनाने के लिए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकारी  तंत्र के साथ स्वयं सहायता समूहों की भी मदद ली जाएगी.

प्रदेश के सभी गांवो को इस अभियान से जोड़ने के लिए संस्कृति विभाग जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक घर, दुकानों, कार्यालयों, स्कूलों और नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा. वहीं झण्डा बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए "झण्डा निर्माण समूहों' का गठन किया जाएगा. साथ ही स्थानीय टेलर और आईटीआई के प्रशिक्षकों की मदद भी ली जाएगी. ये झंडे बिक्री के लिए सरकारी राशन की दुकानों पर उपलब्ध होंगे. ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर जन जागरूकता के लिए पैम्फलेट, बैनर ,एलईडी वैन आदि के माध्यम से इस अभियान की जानकारी दी जाएगी. झंडे बनाने में खादी विभाग की भी अहम भूमिका रहेगी.