logo-image

दलितों और पिछड़ों के आरक्षण से जुड़ी बड़ी खबर, योगी सरकार लेने जा रही है ये फैसला

आरक्षण को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है.

Updated on: 18 Aug 2019, 10:10 AM

नई दिल्ली:

आरक्षण को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है. अब राज्य में दलितों और पिछड़ों को कोटे में भी कोटा मिलेगा. अति दलित और अति पिछड़ा को कोटे में भी कोटा दिया जाएगा. जल्द ही सरकार नए सिरे से बंटवारा करने जा रही है. बताया जा रहा है कि आरक्षण से जुड़ा प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी के लिए समाज कल्याण विभाग आरक्षण को लेकर पूरा मसौदा तैयार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: देश में आर्थिक मंदी का खतरा, मोदी सरकार इसे गंभीरता से ले, मायावती ने दी सलाह

मिली जानकारी के मुताबिक, अनुसूचित जाति (एससी) के आरक्षण को दो भागों में (10 और 11 फीसदी) बांटने की तैयारी है. जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण को तीन भागों (7, 9 और 11 फीसदी) में बांटा जाएगा. इससे अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति-जनजाति की उन जातियों को आरक्षण का पूरा लाभ मिल सकेगा, जो अब तक इससे वंचित रही हैं.

यह भी पढ़ें: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दिए अपने ही विभाग के कार्यों की विजिलेंस जांच के आदेश, जानें क्या है पूरा मामला

सामाजिक न्याय समिति की सिफारिशों को लागू करने पर योगी सरकार में सहमति बनी है. दलितों और पिछड़ों के कोटे में सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट जल्द लागू होगी. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल सामाजिक न्याय समिति गठित की थी. जिसको लेकर पिछले साल दिसंबर में सामाजिक न्याय समिति ने अपनी रिपोर्ट पेश की थी. रिपोर्ट में सिफारिश की गई थी कि राज्य की 79 पिछड़ी जातियों को तीन हिस्सों में बांटकर आरक्षण दिया जाए.

यह वीडियो देखें: