logo-image

यूपी उत्तराखंड की बड़ी खबरें : यूपी सरकार पेश करेगी 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट

यूपी सरकार आज 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी. एक्सप्रेस वे, धार्मिक स्थलों के विकास, किसानों और कोविड पीड़ितों की मदद के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए धन का प्रबंध हो सकता है.

Updated on: 18 Aug 2021, 10:57 AM

highlights

  • यूपी सरकार आज 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी
  • 27 अगस्त 2021 तक इच्छुक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज खटीमा के दौरे पर रहेंगे

लखनऊ/देहरादून:

यूपी सरकार आज 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी. एक्सप्रेस वे, धार्मिक स्थलों के विकास, किसानों और कोविड पीड़ितों की मदद के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए धन का प्रबंध हो सकता है. यूपी बोर्ड के वो छात्र-छात्रा, जिन्हें 10वीं और 12वीं में प्रमोट किया गया है और जो परीक्षा देने के इच्छुक हैं, वो लिखित परीक्षा दे सकते हैं. 27 अगस्त 2021 तक इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी बिना शुल्क दिए एक या फिर सभी विषयों में लिखित परीक्षा दे सकेंगे. लिखित परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर तक कराई जाएगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज खटीमा के दौरे पर रहेंगे. खटीमा धामी का विधानसभा क्षेत्र है. कार्यक्रम दोपहर 3 बजे का है. शाम 4:20 पर प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात करेंगे. रात में निजी आवास पर विश्राम होगा. धामी 19 अगस्त को बीजेपी महिला मोर्चा के रक्षाबंधन कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1:55 बजे देहरादून के लिए रवाना होंगे.

यह भी पढ़ें : 10वीं-12वीं यूपी बोर्ड की परीक्षा फिर होगी, जानें टाइम टेबल और वजह

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें

यूपी सरकार आज 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी. एक्सप्रेस वे, धार्मिक स्थलों के विकास, किसानों और कोविड पीड़ितों की मदद के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए धन का प्रबंध हो सकता है.

आज मिर्जापुर और सोनभद्र में प्रबुद्ध सम्मेलन का आयोजन होगा. मिर्ज़ापुर में 12 बजे और सोनभद्र में 3 बजे प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन का आयोजन होगा.

यूपी बोर्ड के वो छात्र-छात्रा, जिन्हें 10वीं और 12वीं में प्रमोट किया गया है और जो परीक्षा देने के इच्छुक हैं, वो लिखित परीक्षा दे सकते हैं. 27 अगस्त 2021 तक इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी बिना शुल्क दिए एक या फिर सभी विषयों में लिखित परीक्षा दे सकेंगे. लिखित परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर तक कराई जाएगी.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज दोपहर 2 बजे काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर सुनवाई होगी. मंगलवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकार के साथ ही ASI को पक्षकार बनाने का आदेश दिया था. मथुरा में कोर्ट में आज कृष्ण भक्तों के दावे पर होगी सुनवाई. सुनवाई 1 बजे के बाद होगी.

कानपुर मेट्रो का 88% काम पूरा हो गया है. 15 नवंबर से ट्रायल की तैयारी है. आगरा मेट्रो के एलिवेटेड सेक्शन का काम तेजी से चल रहा है जबकि अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए टेंडर जारी किया गया है. 

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का 64% काम पूरा हो गया है. नमामि गंगे के 46 में से 22 प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं. इन परियोजनाओं को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कल बैठक की गई.

यूपी में 24 अधिकारियों को जबरन रिटायरमेंट दिया जा रहा है. ये सभी यूपीसीडा के पूर्ववर्ती विभाग UPSIDC में तैनात थे. इनमें यूपीसीडा के पूर्व इंजीनियर अरुण मिश्रा का नाम भी शामिल है. अरुण भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद हैं.

अयोध्या में इस बार भी दिवाली पर दीप जलाने का नया रिकॉर्ड बनेगा. 7.5 लाख दीये जलाए जाएंगे. पिछले साल 5.5 लाख दीये जलाए गए थे. उत्तराखंड में बीती रात 43 अधिकारियों का तबादला किया गया है. सचिव स्तर के अधिकारियों का ट्रांसफर हुआ है.

कानपुर में मंगलवार को NIA ने छापा मारा है. उमर हलमंडी के संपर्क में रही महिलाओं की तलाश के लिए छापा मारा गया. अंसार गजवातुल हिंद का कमांडर है उमर हलमंडी.

उत्तराखंड की बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज खटीमा के दौरे पर रहेंगे. खटीमा धामी का विधानसभा क्षेत्र है. कार्यक्रम दोपहर 3 बजे का है. शाम 4:20 पर प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात करेंगे. रात में निजी आवास पर विश्राम होगा. धामी 19 अगस्त को बीजेपी महिला मोर्चा के रक्षाबंधन कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1:55 बजे देहरादून के लिए रवाना होंगे.

देहरादून में उपनल कर्मचारियों का धरना आज भी जारी है. कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत के यमुना कॉलोनी आवास पर आज धरना प्रदर्शन होगा. कल गणेश जोशी के आवास के बाहर प्रदर्शन किया गया था. एक समान कार्य वेतन और नियमितीकरण की मांग को लेकर धरना है.