News Nation Logo
Banner

यूपी-उत्तराखंड की बड़ी खबरें: यूपी में ब्राह्मण वोट बैंक पर निगाहें, पार्टियां कर रही ब्राह्मणों को रिझाने की कोशिश

यूपी में सभी पार्टियों की नजर ब्राह्मण वोट बैंक पर बनी हई है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 26 Jul 2021, 12:56:44 PM
UP UK BIG NEWS

UP UK BIG NEWS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आज योगी ‘माई गर्वनमेंट, मेरी सरकार’ पोर्टल को करेंगे लॉन्च
  • समाजवादी पार्टी जल्द ही करेगी ब्राह्मण सम्मेलन
  • उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ/ देहरादून:

उत्तर प्रदेश में प्रदेश सरकार ने देर रात 18 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. गोरखपुर समेत तीन जिलों के डीएम बदले गए हैं. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का प्रभार वापस ले लिया गया है. वहीं विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सभी नवगठित प्रकोष्ठों और विभागों की बैठक बुलाई है. विधानसभा चुनाव को देखते हुए अहम बैठक मानी जा रही है. इसके अलावा यूपी में सभी पार्टियों की नजर ब्राह्मण वोट बैंक पर बनी हई है. एक ओर जहां बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ब्राह्मण वर्ग के सम्मान, सुरक्षा और तरक्की पर चर्चा कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ब्राह्मणों को रिझाने के लिए ब्राह्मण सम्मेलन कर रहे हैं. आज योगी आदित्यनाथ ‘माई गर्वनमेंट, मेरी सरकार’ पोर्टल को लॉन्च करेंगे. वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने 26 और 27 जुलाई को बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है.

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें

प्रदेश सरकार ने देर रात 18 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. गोरखपुर समेत तीन जिलों के डीएम बदले गए हैं. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का प्रभार वापस ले लिया गया है. उनकी जगह कानपुर के नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को लखनऊ विकास प्राधिकरण का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है. गोरखपुर के डीएम के. विजयेंद्र पांडियन के स्थान पर स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद को गोरखपुर के डीएम के पद पर तैनात किया गया है.

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सभी नवगठित प्रकोष्ठों और विभागों की बैठक बुलाई है. विधानसभा चुनाव को देखते हुए अहम बैठक मानी जा रही है. बैठक में 2022 के चुनाव को लेकर रोडमैप तैयार किया जाएगा. हाल ही में बीजेपी ने 26 विभागों और  22 प्रकोष्ठों की घोषणा की थी. लखनऊ में आज सुबह 11 बजे होने वाली बैठक में संयोजक और सहसंयोजक मौजूद रहेंगे. चुनाव प्रबंधन, मीडिया संपर्क समेत सभी विभाग के पदाधिकारी भी शामिल होंगे. बैठक में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी मौजूद रहेंगे. 

सियासी पार्टियों ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं. आज प्रयागराज में बीएसपी का प्रबुद्ध वर्ग संवाद सुरक्षा सम्मान विचार गोष्ठी का आयोजन हो रहा है जिसकी अगुवाई बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्र करेंगे. सतीश चंद्र मिश्र दोपहर करीब 1 बजे माधुरी गेस्ट हाउस, सैदाबाद, प्रयागराज में गोष्ठी में शामिल होकर ब्राह्मण वर्ग के सम्मान, सुरक्षा और तरक्की पर चर्चा करेंगे. इससे पहले बीएसपी की पहली 'प्रबुद्ध वर्ग संवाद सुरक्षा सम्मान विचार गोष्ठी' अयोध्या में आयोजित की गई थी. इसमें सतीश चंद्र मिश्रा ने दावा किया कि यूपी के ब्राह्मण और दलित समुदाय के एक साथ आ जाने से अगली सरकार बीएसपी की ही बनेगी.

समाजवादी पार्टी ने भी ब्राह्मण वोट बैंक पर नजर जमा ली है. पार्टी जल्द ही ब्राह्मण सम्मेलन करने जा रही है. इसके चलते समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी के पांच ब्राह्मण नेताओं से मुलाकात भी की. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे, संतोष पांडे, अभिषेक मिश्रा, सनातन पांडे और मनोज पांडे यह सभी विधायक मीटिंग में मौजूद थे.

लखनऊ में आज ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम मीटिंग होने जा रही है. मदरसा सुलतानुल मदारिस में बोर्ड के सभी सदस्य मीटिंग में बुलाए गए. माना जा रहा है मीटिंग में मुस्लिम वर्ग से जुड़े तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी. जिनमें जनसंख्या नियंत्रण कानून चर्चा का अहम विषय होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ‘माई गर्वनमेंट, मेरी सरकार’ पोर्टल को लॉन्च करेंगे. यह कार्यक्रम 11 बजे से होगा. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे. जुलाई 2014 में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पोर्टल का लोकार्पण किया था. इसी तर्ज पर सीएम योगी भी ‘माई गर्वनमेंट, मेरी सरकार’ पोर्टल लॉन्च करेंगे. पोर्टल का मकसद राज्य सरकार के साथ आम नागरिक के जुड़ाव को और बढ़ाना है. ये पोर्टल शासन की योजनाओं को प्रसारित करने और उन पर आम नागरिकों की राय जानने के लिए एक प्रमुख मंच होगा.

आज सावन का पहला सोमवार है. वाराणसी, लखनऊ, ग़ाज़ियाबाद, प्रयागराज समेत तमाम शहरों में श्रद्धालु कोविड प्रोटोकॉल के साथ शिवालयों में जल-दुग्ध अर्पित करने पहुंच रहे हैं.

आज कारगिल विजय दिवस है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शहीदों को नमन करेंगे.
आज कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीदों को याद किया जा रहा है. इस मौके पर मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में शहीद स्मृति वाटिका में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. इस मौके पर शहीदों के परिजन भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन समेत तमाम मंत्री मौजूद रहेंगे.

उत्तराखंड की बड़ी खबरें

गणेश गोदियाल 27 जुलाई को उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेंगे. इस दौरान एक जुलूस भी निकाला जाएगा. कार्यक्रम में हरीश रावत भी मौजूद रहेंगे.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने 26 और 27 जुलाई को बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है. ये अलर्ट 29 जुलाई तक राज्य के पांच जिलों के लिए है. पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी, देहरादून जिले में अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

हरिद्वार में सावन के पहले सोमवार को लेकर भारी सुरक्षा बंदोबस्त किये गए हैं. कांवड़ यात्रा पर रोक की वजह से कांवड़ियों के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी है.

First Published : 26 Jul 2021, 12:52:02 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.